उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में खुले में जलते कूड़े ने बढ़ाई चिंता, बदबू और धुंआ भी बना परेशानी - Garbage disposal in Pauri

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 8, 2024, 10:35 PM IST

Updated : Jun 8, 2024, 10:45 PM IST

Garbage disposal in Pauri, Garbage burning in the open in Pauri पौड़ी में खुले में जलता कूड़ा लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है. इससे उठने वाले धुएं से बुजुर्गों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. बच्चों के आंख में जलन, धुंए से खांसी की शिकायत भी होने लगी है.

Etv Bharat
पौड़ी में खुले में जलता कूड़े ने बढ़ाई चिंता (Etv Bharat)

श्रीनगर: पौड़ी श्रीनगर नेशनल हाईवे के पास डाला जा रहा शहर भर का 14 मैट्रिक टन कूड़ा जनता के लिये नासूर बन गया है. हालात ये हैं कि कूड़े के ढ़ेर में हर रोज आग लगने से उठ रहे धुंए के गुबार ने अब आस पास रह रहे कई बुजुर्गों को अस्थमा का मरीज बना डाला है. कई बच्चों के आंख में जलन, धुंए से खांसी की शिकायत भी होने लगी है. कूड़े ढ़ेर से गुजकर कई रोग लोगों को जकड़ रहे हैं.

जिस स्थान पर कूड़ा डंपिंग जोन बनाया गया है उसका कई बार लोग विरोध कर चुके हैं. इसके बाद भी नगर पालिका प्रशासन इस पर कोई कर्यवाही करने को तैयार नहीं है. जिम्मेदार अधिकारी पालिका की स्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड की प्रोसेस जारी होने की बात कह कर मुद्दे से पल्ला झाड़ रहे हैं. दूसरी ओर लोग कूड़े की दुर्गंध से हर रोज परेशान हो रहे हैं.

स्थानीय निवासी भामा देवी बताती हैं कई सालों से इस जगह पर कूड़ा डाला जा रहा है. आने जाने वाले लोगों के लिए ये बड़ी परेशानी है. जनता ने कई बार इसे लेकर जिम्मेदारों से शिकायत की है. स्थानीय निवासी सोनू और मोनी देवी ने बताया अब तो सांस लेने में भी दिक्कत होती है. लोग आग लगने के कारण उड़ने वाले धुएं से भी बीमार पड़ने लगे हैं. मामले में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी गौरव भसीन ने बताया जिला प्रशासन द्वारा ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए भूमि दी गयी है. कूड़ा निस्तारण करने के लिए प्लांट लगाया जाना है. इसके लिए शासन को फाइल भेजी गई है. जैसे ही अनुमोदन प्राप्त होता है वैसे ही प्लांट निर्माण की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी.

पढे़ं-मंदिर के कुकर्मी पुजारी को कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा, नाबालिग के साथ की थी गंदी हरकत - Life imprisonment guilty priest

Last Updated : Jun 8, 2024, 10:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details