मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 1, 2024, 5:57 PM IST

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में उठी किसानों के कर्ज माफी की मांग, बालाघाट में माफ हुआ है कृषकों का ऋण - Burhanpur Farmer Demand Loan Waiver

बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा जिले के 32 हजार 161 किसानों का कर्ज माफ किए जाने की घोषणा के बाद अब बुरहानपुर सहित प्रदेश के किसानों द्वारा कर्ज माफ करने की मांग उठाई गई है. वहीं, कांग्रेस ने किसानों की मांग का समर्थन किया है.

BURHANPUR FARMER DEMAND LOAN WAIVER
किसानों ने कर्ज माफ करने की उठाई मांग (ETV Bharat)

बुरहानपुर।बीते दिनों सूबे के मुखिया डॉ. मोहन यादव बालाघाट में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने करीब 32 हजार 161 किसानों का 41 करोड़ का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी. इसकी जानकारी मध्य प्रदेश के कृषि विभाग के अधिकृत सोशल मीडिया हैंडल से दी गई थी. इसके बाद अब पूरे प्रदेश के किसानों सहित बुरहानपुर के किसानों ने भी सीएम मोहन यादव से ऋण माफी करने की मांग कर रहे हैं.

किसानों की कर्ज माफी की मांग का कांग्रेस ने किया समर्थन (ETV Bharat)

किसानों की कर्ज माफी की मांग का कांग्रेस ने किया समर्थन

जिला कांग्रेस कमेटी ने भी किसानों की मांग का समर्थन करते हुए बुरहानपुर सहित पूरे प्रदेश के किसानों का ऋण माफ करने की मांग की है. इस मामले में बीजेपी के सांसद ज्ञानेश्वर पाटील का कहना है कि "बालाघाट के किसानों की क्या परिस्थिति रही जिसके चलते मुख्यमंत्री ने उनका ऋण माफ किया है. सवाल बुरहानपुर के केला उत्पादक किसानों का है."

मुख्यमंत्री ने बालाघाट के किसानों का किया कर्ज माफ

दरअसल, एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बालाघाट पहुंचे थे. यहां उन्होंने सार्वजनिक रूप से जिले के 32 हजार 161 किसानों का 41 करोड़ का ऋण माफ करने का ऐलान किया था. बुरहानपुर सहित प्रदेश के किसानों को इसकी जानकारी कृषि विभाग की अधिकृत सोशल मीडिया हैंडल से मिली थी. बता दें कि बुरहानपुर के केला उत्पादक किसान पिछले 5 साल से प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे हैं. इस साल आपदा में उन्हें करोड़ों रुपए की नुकसानी झेलनी पड़ रही है. इन किसानों ने भी तर्क के साथ प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव से बुरहानपुर सहित पूरे प्रदेश के किसानों का ऋण माफ करने की मांग कर दी है.

कर्ज माफी पर ये कहना है सांसद ज्ञानेश्वर पाटील का

जब इस बारे में खंडवा-बुरहानपुर संसदीय क्षेत्र के बीजेपी सांसद ज्ञानेश्वर पाटील से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि बालाघाट में सीएम मोहन यादव ने किसानों की जो कर्ज माफी का ऐलान किया है. वह बालाघाट जिले के किसानों की परिस्थिति को देखते हुए किया होगा, लेकिन बुरहानपुर जिले में खासकर केला किसानों को बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्राकृतिक आपदा पर पर्याप्त राशि का मुआवजा दिया है.

यहां पढ़ें...

बालाघाट में 28 जवानों को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिया आउट ऑफ टर्न प्रमोशन, जानिए वजह

मोहन यादव सरकार का पहला बजट 3 जुलाई को, टैक्स का बढ़ेगा बोझ या हंगामे की भेंट चढ़ेगा सत्र -

किसानों का कर्ज होना चाहिए माफ: कांग्रेस जिलाध्यक्ष

खंडवा-बुरहानपुर बीजेपी सांसद ज्ञानेश्वर पाटील द्वारा बुरहानपुर जिले में किसानों की कर्ज माफी की मांग को अप्रत्यक्ष रूप से नकारने पर सियासत शुुरू हो गई है. केला उत्पादक किसानों की कर्ज माफी की मांग का कांग्रेस ने समर्थन किया है. जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिंकू टांक ने कहा कि "बुरहानपुर जिले के केला उत्पादक किसान पांच साल से प्राकृतिक आपदा से करोड़ों की फसल नुकसानी झेल रहे हैं. फसल बीमा योजना नहीं होने से शासन से मिलने वाला मुआवजा किसानों के लिए नाकाफी है". उन्होंने कहा न केवल बुरहानपुर का बल्कि पूरे मध्य प्रदेश के किसानों का सरकार ने कर्ज माफ करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details