मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर में किसान ने किया सुसाइड का प्रयास, पूर्व PCC चीफ ने CM मोहन यादव को घेरा - burhanpur farmers attempt suicide

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 6:53 PM IST

Updated : Jun 1, 2024, 7:39 PM IST

बुरहानपुर जिले में विगत दिनों आए आंधी तूफान व बारिश के कारण केला फसल तबाह हो गई. जिससे किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ था. इसी आंधी तूफान में ग्राम बख़्खारी निवासी किसान सुपडू तुकाराम की भी फसल तबाह हो गई. इसी से परेशान व हताश होकर किसान आत्महत्या का प्रयास किया. इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता ने भी ट्वीट किया है और सरकार पर निशाना साधा है.

BURHANPUR FARMERS ATTEMPT SUICIDE
केला फसल बर्बाद होने पर परेशान किसान ने सुसाइड का किया प्रयास (ETV Bharat)

केला फसल करने के लिए किसान ने लिया था कर्ज (ETV Bharat)

बुरहानपुर।जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर बक्खारी गांव के किसान सुपडू तुकाराम ने आत्महत्या का प्रयास किया है. दरअसल, बीते शनिवार और रविवार को तेज आंधी तूफान और बारिश से किसान की केला फसल खराब हो गई थी. जिससे किसान को लाखों का नुकसान पहुंचा है. किसान ने तनाव में आकर सुसाइड का प्रयास किया. किसान की तबियत बिगड़ गई. परिजन किसान को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां उसका इलाज चल रहा है. इस मामलें में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से तत्काल सर्वे कराकर पीड़ित किसानों को शीघ्र मुआवजा देने की मांग की है.

केला फसल के लिए किसान ने लिया था कर्ज

पीड़ित किसान सुपडू ने बताया कि "उसने बैंक ग्रुप से कर्ज लेकर केला की फसल लगाई थी. इसके अलावा खेती में अन्य खर्चे के लिए बाजार से भी कुछ लोगों से 5-10 प्रतिशत में कर्ज लिया है. अब फसल बर्बाद हो गई." कर्ज चुकाने का रास्ता बंद हो गया. जिससे मुसीबत और चिंताएं बढ़ गई है. किसान का आरोप है "मेरे खेत में अब तक जिला प्रशासन का सर्वे दल नहीं पहुंचा है. जबकि मेरे खेत में केले के 4 हजार पौधे धराशाई हो गए."

यहां पढ़ें...

'अलविदा बकवास दुनिया.. ये जान तुझ पर कुर्बान' प्रेमी से धोखा मिलने पर नर्स ने ये लिखकर कर लिया सुसाइड

हुंडी दलाल व करोड़ों की धोखाधड़ी के आरोपी ने खुद को मारी गोली, दो कारोबारियों पर लगाया गंभीर आरोप

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने सरकार को घेरा

इस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा "मैं किसानों से आग्रह करता हूं आत्महत्या जैसे कदम न उठाएं एवं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि तत्काल किसानों की फसल का सर्वे कराकर मुआवजा राशि वितरण करें. जिससे किसान आत्महत्या जैसे कदम उठाने को मजबूर न हों."

Last Updated : Jun 1, 2024, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details