राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदा मीना की तर्ज पर होना चाहिए राव सूरजमल के पैनोरमा का निर्माण- विधायक हरिमोहन शर्मा - Rao Surajmal Chhatri in Bundi

कोटा में एयरपोर्ट बनाने के लिए तोड़ी गई बूंदी जिले में स्थित राव सूरजमल की छतरी को फिर से बनाने की मांग का विधायक हरिमोहन शर्मा ने समर्थन किया है. इस संदर्भ में उन्होंने मुख्यमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि राव सूरजमल की जीवनी पर आधारित एक पैनोरमा बनाया जाना चाहिए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 26, 2024, 7:52 PM IST

Rao Surajmal Chhatri in Bundi
बूंदी के विधायक ने किया सूरजमल की छतरी बनाने का समर्थन (Photo ETV Bharat Bunid)

बूंदी:कोटा विकास प्राधिकरण ने बूंदी जिले की सीमा में एयरपोर्ट बनाने के लिए 600 साल पुरानी राव सूरजमल की मूर्ति और छतरी तोड़ दी. विधायक हरिमोहन शर्मा ने राव सूरजमल की इस छतरी के पुनर्निर्माण करवाने और एयरपोर्ट को राव सूरजमल के नाम पर करने की राजपूत समाज की मांग का समर्थन किया है. इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है.

उन्होंने पत्र में लिखा कि राव सूरजमल हाड़ा का वीरता एवं शौर्यता का इतिहास रहा है. उनकी 600 साल पुरानी छतरी का कोटा विकास प्राधिकरण ने तोड़ दिया. यह निदंनीय है. राजपूत समाज ने इस छतरी के पुनर्निर्माण की मांग की है, जिसका मैं समर्थन करता हूं. उन्होंने कहा कि इस छतरी का निर्माण भव्यता के साथ होना चाहिए, क्योंकि आसपास के क्षेत्र के लोगों की उस स्थान पर धार्मिक आस्था है.

पढ़े: एयरपोर्ट निर्माण के लिए राव सूरजमल हाड़ा की 600 साल पुरानी छतरी को किया ध्वस्त, विरोध के बाद KDA के 3 कार्मिक निलंबित

राव सूरजमल पैनोरमा बनें : विधायक शर्मा ने कहा कि छतरी निर्माण के साथ-साथ जिस प्रकार पूर्ववर्ती सरकार की ओर से बूंदा मीणा के पैनोरमा निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई थी. ठीक उसी आधार पर वर्तमान राज्य सरकार को भी राव सूरजमल के पैनोरमा के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की जानी चाहिए, जिससे कि उस पैनोरमा में उनकी वीरता और शौर्यता को संजोया जा सके. विधायक हरिमोहन शर्मा ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में राज्य धरोहर संरक्षण बोर्ड के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत को भी फोन पर संपर्क कर इन सभी परिस्थितियों के बारे में अवगत करा दिया गया है.

जैसलमेर में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा:बूंदी जिले की सीमा में एयरपोर्ट बनाने के लिए 600 साल पुरानी राव सूरजमल हाड़ा की छतरी तोड़ने के मामले में जैसलमेर जिले में श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन के सदस्यों ने जैसलमेर जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है और छतरी का वापस निर्माण कराने की मांग की है. इसे लेकर श्री क्षत्रिय युवक संघ के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य तारेंद्र सिंह झिझनियाली ने बताया कि यदि समय रहते राव सूरजमल की छतरी को वापस उसी स्थान पर नहीं बनाया जाता है तो आने वाले समय में राजपूत समाज आंदोलन करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details