मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एयरपोर्ट जैसे चमकेंगे बुंदेलखंड के 3 रेलवे स्टेशन, सागर, दमोह और खजुराहो आकर लोग कहेंगे वाह ! - Bundelkhand Railway stations

अपनी ऐतिहासिक विरासत, कला, संस्कृति, वन और खनिज संपदा के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन के लिए मशहूर बुंदेलखंड में रेलवे अपनी स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी में जुट गया है. केंद्र सरकार की अमृत भारत योजना के तहत देश के 500 से ज्यादा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है. इसी में बुंदेलखंड के तीन रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 30, 2024, 9:45 AM IST

BUNDELKHAND RAILWAY STATIONS  Development like airports
एयरपोर्ट जैसे चमकेंगे बुंदेलखंड के 3 रेलवे स्टेशन (Etv Bharat)

सागर.बुंदेलखंड के जिन तीन रेलवे स्टेशनों का रेनोवेशन शुरू हो गया है,उनमें विश्व पर्यटन केंद्र खजुराहो, बुंदेलखंड का एकमात्र संभागीय मुख्यालय सागर और दमोह स्टेशन शामिल है. इन इलाकों की सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ ये स्टेशन एयरपोर्ट की तर्ज पर आधुनिक तरीके से विकसित किए जा रहे हैं. स्टेशन का फ्रंट एलिवेशन एयरपोर्ट की तरह होगा और महानगरों में होने वाली तमाम सुविधाएं स्टेशन पर ही मौजूद होंगी.

सागर रेलवे स्टेशन
कुछ ऐसा नजर आएगा सागर रेलवे स्टेशन (Indian railways)

बुंदेलखंड के एकमात्र संभागीय मुख्यालय सागर के रेलवे स्टेशन को भी एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है. सागर रेलवे स्टेशन पर ऐसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जो महानगरों के एयरपोर्ट पर होती हैं. सागर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प 22 करोड़ रु से किया जाएगा. सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे, आधुनिक लाइट, रेलवे ट्रैक की ऊपरी मंजिल पर शॉपिंग मॉल, गेम जोन और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं रहेंगी.

खजुराहो रेलवे स्टेशन
कुछ ऐसा दिखेगा खजुराहो रेलवे स्टेशन (Indian railways)

दुनिया भर में अपनी स्थापत्य और मूर्ति कला के लिए मशहूर खजुराहो के रेलवे स्टेशन का विकास 260 करोड़ रुपए से किया जा रहा है. खजुराहो रेलवे स्टेशन पर शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, किड्स गेम जोन, दिव्यांगजन सुविधा, लिफ्ट, एस्केलेटर, पार्किंग, एग्जीक्यूटिव लाउंज, वेटिंग एरिया, सीसीटीवी, फ्री वाई-फाई, दोनों ओर से प्लेटफॉर्म पर एंट्री-एग्जिट, लाइटिंग, ग्रीन और रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल होगा. यहां पर यात्री ट्रेन के इंतजार में परेशान नहीं होंगे. बल्कि स्टेशन पर ही बनाए गए शॉपिंग मॉल में खरीदारी के साथ खाना-पीना कर सकेंगे.

Read more -

वंदे भारत एक्सप्रेस मांगती है पानी जब दनदनाते निकलती हैं ये ट्रेनें, फास्टेस्ट ट्रेनों का जखीरा है यहां

दमोह रेलवे स्टेशन
कुछ ऐसा नजर आएगा दमोह रेलवे स्टेशन (Indian railways)

इसी तरह दमोह रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के अंतर्गत 25 करोड़ की राशि से विकास किया जा रहा है. स्टेशन में बेहतर और आधुनिक वेटिंग रूम, सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन के सामने एंट्री और एग्जिट को खूबसूरत बनाया जाएगा. इसके अलावा यहां भी सागर रेलवे स्टेशन की तर्ज पर शॉपिंग मॉल, बच्चों के गेम जोन, वृद्ध और दिव्यांग जनों के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी. दमोह के ऐतिहासिक और पर्यटन केंद्र की झलक स्टेशन पर दिखाई देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details