उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुलंदशहर में जुमे की नमाज के बाद बवाल, पुलिस टीम पर पथराव, इलाके में फोर्स तैनात - Bulandshahr ruckus

डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद की टिप्पणी से भड़के, DM-SSP भी मौके पर पहुंचे, 8 लोग पुलिस हिरासत में

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

पथराव के बाद इलाके में फोर्स तैनात.
पथराव के बाद इलाके में फोर्स तैनात. (Photo Credit; ETV Bharat)

बुलंदशहर : सिकंदराबाद में शुक्रवार की दोपहर जुमे की नमाज के बाद बवाल हो गया. डासना देवी मंदिर के महंत व जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद की टिप्पणी से भड़के नमाजियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. जानकारी पर डीएम, एसएसपी समेत कई अफसर मौके पर पहुंचे. पुलिस और पीएसी की टीम ने भीड़ को तितर-बितर किया. पुलिस ने 8 लोगों को हिरासत में लिया है. इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है.

बुलंदशहर में मुस्लिम समाज के लोगों ने किया प्रदर्शन. (Video Credit; ETV Bharat)

घटना सिकंदराबाद क्षेत्र की है. गाजियाबाद के लोहियानगर में 29 सितंबर को आयोजित एक कार्यक्रम में नरसिंहानंद ने हिस्सा लिया था. इस दौरान कथित रूप से पैगंबर मोहम्मद पर उनकी टिप्पणी से मुस्लिम समाज के लोगों ने नाराजगी जताई थी. इसको लेकर ही शुक्रवार को जुमे के दिन मुस्लिम समाज के लोग जुटे और विरोध-प्रदर्शन करने लगे.

यह भी पढ़ें :प्रतापगढ़ में पुलिस पर हमला; नोटिस तामील कराने गई टीम पर महिलाओं ने किया पथराव, 4 पुलिसकर्मी घायल

डासना देवी मंदिर के पास भी प्रदर्शनकारी पहुंच गए. जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया. इससे भड़के नमाजी पुलिस टीम पर पथराव करने लगे. जानकारी मिलने पर डीएम-एसएसपी भी मौके पर पहुंचे. हालात का जायजा लिया. डीएम समेत अन्य अफसरों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि घटना में कोई पुलिसकर्मी घायल नहीं हुआ है. इलाके में फोर्स की तैनाती कर दी गई है. शांति व्यवस्था कायम है. इस बीच यूपी के खासकर पश्चिमी के मुरादाबाद, गाजियाबाद, मेरठ जैसे शहरों में भी एहतियात बरता जा रहा है. कई शहरों में पुलिस अलर्ट पर है.

आईजी मेरठ जोन नचिकेता झा ने हालात का लिया जायजा. (Video Credit; ETV Bharat)

आईजी मेरठ जोन नचिकेता झा ने भी मौके का निरीक्षण किया. जमीयत उलेमा के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया. वहीं समाज के कुछ लोगों ने नरसिंहानंद के खिलाफ कार्रवाई करने और उनके बयान के वीडियो को सोशल मीडिया से हटवाने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा. कहा कि ऐसे मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पाती, इससे उन्हें किसी तरह का खौफ नहीं होता है.

एसडीएम रेनू सिंह ने बताया कि त्यौहारों के मद्देनजर धारा 144 लागू की गई है. भीड़ के रूप में एकत्र होने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पथराव वाले प्रकरण की सीओ स्तर पर जांच की जा रही है. जांच रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

पथराव के बाद पहुंची फोर्स. (Photo Credit; ETV Bharat)

हिरासत में लिए लोगों को छुड़ाने की मांग :प्रदर्शन-नारेबाजी-पथराव में हिरासत में लिए लोगों को छुड़ाने के लिए देर शाम काफी संख्या में भीड़ शुक्रवार की देर शाम कोतवाली के बाहर जमा हो गई. पुलिस ने जांच के आधार पर निष्पक्ष कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया. भीड़ को समझा-बुझाकर वापस भेजा. समुदाय के गणमान्य लोगों ने भी भीड़ को समझाया.

समय से पहले ही बंद हो गया बाजार :एडीएम प्रशासन डॉ प्रशांत कुमार, एसपी सिटी शंकर प्रसाद, एसडीएम रेनू सिंह, सीओ और आसपास के थानों की भारी पुलिस, पीएसी नगर में तैनात की गई है. वहीं हंगामे के बाद नगर हाईवे स्थित बाजार समय से पहले ही बंद हो गया. लोगों में अफरातफरी का माहौल है.

श्लोक कुमार एसएसपी ने बताया कि पथराव के संबंध में थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया है. शांति व्यवस्था कायम है. यहां पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है. सेक्टर- जोनल में विभाजित कर पुलिस ऑफिसर्स और मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है.

यह भी पढ़ें :जामा मस्जिद में लाइट-कैमरा-एक्शन पर बवाल, बिना अनुमति एलबम की शूटिंग, ASI ने कार्रवाई के लिए भेजा पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details