छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिल्डर के खिलाफ कॉलोनीवासी एकजुट, 12 साल बाद भी सुविधाएं नहीं

पेंड्रा में बिल्डर के खिलाफ कॉलोनीवासी एकजुट हुए हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Builder accused of not fulfilling facility
सपना दिखाकर बिल्डर ने किया धोखा (ETV Bharat Chhattisgarh)

गौरेला पेंड्रा मरवाही-इंसान का सबसे बड़ा सपना खुद का मकान बनाना होता है. लेकिन कुछ लोग इंसान के इसी सपनों को अपने फायदे का सौदा बना लेते हैं.गौरेला पेंड्रा मरवाही में ऐसे सैकड़ों लोगों के सपने को बिल्डर ने चकनाचूर कर दिया. पेंड्रा के आधारशिला बिल्डर ने धोखाधड़ी करते हुए सैकड़ों लोगों को प्लाट काटकर बेच दिया.लेकिन प्लाट देने से पहले जो सपने बिल्डर ने लोगों को दिखाए थे वो पूरा नहीं किया. जिसके बाद लोगों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से की.लेकिन अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है.

क्या है मामला ?:गौरेला पेंड्रा मरवाही मुख्य मार्ग पर आधारशिला बिल्डर्स की कॉलोनी में वर्ष 2012-13 में रियल स्टेट विनियामक प्राधिकरण (रेरा) में रजिस्टर्ड हुई थी. खेतिहर जमीन को अच्छी कॉलोनी के रूप में विकसित करने का वादा कर आधारशिला बिल्डर्स के मालिक ने लोगों से किया था. जिसके बाद लगभग 100 एकड़ कृषि भूमि में सैकड़ों प्लाट काटकर लोगों के बेचे गए.

बिल्डर पर लगे बड़े आरोप (ETV Bharat Chhattisgarh)

12 साल बाद भी सुविधाएं नहीं, कॉलोनीवासी एकजुट :बताए गए नक्शे के अनुसार कॉलोनी के अंदर चारों तरफ बाउंड्री वॉल, मंदिर, खेल मैदान, पानी सड़क नाली जैसी सुविधाएं दिखाई गई थी. इस दौरान बिल्डर ने लोगों को मकान बनाकर बेच भी दिया. लेकिन आज तक कॉलोनी में किसी तरह की सुविधाएं नहीं विकसित की गई. पूर्व में कॉलोनी के रहवासियों ने इसकी शिकायत रेरा में की. रेरा ने जिला प्रशासन को कॉलोनाइजर पर कार्यवाही करने की बात कही.लेकिन बिल्डर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई.लगातार कॉलोनी में अवस्थाएं और चोरी की घटनाएं बढ़ रही है. जिसे लेकर अब कॉलोनीवासी जिला प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं.

बिल्डर ने सपने दिखाए लेकिन नहीं किया पूरा (ETV Bharat Chhattisgarh)

रजिस्ट्री के समय सारी बातें बिल्डर ने कही थी कि मंदिर बनाएंगे, पार्क बनाएंगे और बाउंड्रीवॉल बनाएंगे.लेकिन इतने साल बीत जाने के बाद भी कोई काम नहीं कराया गया है- सुनीता चंद्रा, पीड़ित

बिल्डर के खिलाफ कॉलोनीवासी एकजुट (ETV Bharat Chhattisgarh)

बाउंड्री, नाली ,रोड, मंदिर और पानी टंकी बनाकर देना था.लेकिन बिल्डर ने नहीं दिया.इसकी शिकायत एक साल पहले कलेक्टर से की गई थी.आज फिर से शिकायत की गई है.वहीं रेरा में भी शिकायत हुई थी.लेकिन मामले में कोई भी एक्शन बिल्डर के खिलाफ नहीं लिया गया- दिलीप राय, पीड़ित

वहीं इस मामले में जिला प्रशासन का कहना है कि इस बारे में रेरा से जिला प्रशासन को कार्रवाई के लिए अनुदेशित किया गया है.निश्चित ही इसमें जो दोषी होगा उस पर कार्रवाई करेंगे.

जो नियम हैं, जो विधिक प्रावधान हैं जो रेरा के जो नियम शर्ते हैं. उनका पालन करना आवश्यक है.इसके कारण यदि वहां के रहवासी परेशान हो रहे हैं और जो नियम शर्तों का पालन नहीं किया गया तो अनुचित है.इसके तहत जो भी प्रावधान है उनका पालन करते हुए हम कार्रवाई करेंगे- अमित बैक, एसडीएम

इस मामले को लेकर अब कॉलोनी वासियों का आरोप है कि बिल्डर ने जो सुविधाओं का लालच दिया और हमें फंसा लिया. कॉलोनी के अंदर कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है. कॉलोनीवासियों ने आरोप लगाए कि यदि जल्द ही उनसे किए वादे पूरे नहीं किए गए तो सभी लोग उग्र आंदोलन करेंगे.बहरहाल एसडीएम ने कॉलोनीवासियों को भरोसा दिलाया है कि उनकी मांगों पर विचार किए जाएगा.

ट्रेन में चढ़ रहे शख्स की मौत, हार्टअटैक की आशंका

आज से ट्रैक पर दौड़ेगी दुर्ग टू विशाखापट्टनम वंदे भारत ट्रेन, 8 घंटे में पूरा होगा सफर

परेतिन दाई मंदिर, जहां डायन भरती है सूनी गोद - Navratri 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details