छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बुध का मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों के खुलेंगे भाग्य, जानिए - Budh Gochar 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 14, 2024, 4:38 AM IST

Updated : Jun 14, 2024, 6:13 AM IST

बुध ग्रह आज से मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. बुध का मिथुन राशि में प्रवेश होने पर राशियों पर इसका प्रभाव भी अलग अलग पड़ेगा. कुछ राशि के जातकों को सतर्क और सावधान रहना होगा और कुछ उपाय भी करने होंगे. आइये जानते हैं ज्योतिष और वास्तुविद पंडित प्रिया शरण त्रिपाठी इस बारे में क्या कहते हैं.

BUDH RASHI PARIVARTAN
बुध गोचर 2024 (ETV Bharat)

रायपुर : बुध ग्रह को राजकुमार कहा जाता है. बुध ग्रह को बुद्धि, संचार, गणित और व्यापार का कारक ग्रह माना गया है. कुंडली में बुध शुभ स्थिति में विराजमान हों तो उसे इन सभी क्षेत्र में निपुण होते हैं. इसके साथ ही उन्हें धन और समृद्धि की भी कमी नहीं होती. बुध की महादशा का प्रभाव 17 सालों तक रहता है. बुध इस समय वृषभ राशि में है, जो 14 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. 29 जून तक बुध मिथुन राशि में ही रहेंगे.

बुध गोचर का विभिन्न राशियों पर पड़ेगा प्रभाव (ETV Bharat)

बुध का मिथुन राशि में गोचर होने पर विभिन्न राशियों पर पड़ेगा प्रभाव :

  1. मेष राशि : मेष राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना पहले की तुलना में काफी ज्यादा कंफर्टेबल करेगा. लेकिन लोन या फिर ईएमआई को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है. ऐसे में इन्हें अथर्वशीर्ष का पाठ करने के साथ ही हरी मूंग का दान करने से फायदा होगा.
  2. वृषभ राशि : वृषभ राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. जातक को संपत्ति का फायदा मिलने वाला है. संतान को लेकर चिंताएं दूर होंगी. प्रोफेशनली स्मार्ट होंगे और पहले की तुलना में ज्यादा अच्छा फील करेंगे.
  3. मिथुन राशि : मिथुन राशि वाले जातको के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर अच्छा रहने वाला है. पहले पारिवारिक चिंताएं थी, पेट की तकलीफ थी, उलझंने थीं, जो अब दूर होंगी. पहले की तुलना में ज्यादा स्मार्ट होंगे और बेहतर होंगे.
  4. कर्क राशि : कर्क राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना थोड़ी परेशानी भरा हो सकती है. बुध के 12वें स्थान पर होना अनिद्रा, चिंता, तनाव और हानि को बढ़ा सकती है. आत्मविश्वास और पुरुषार्थ थोड़ा सा कम होगा. ऐसे मेष राशि वाले जातक को गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ करने के साथ ही हरी मूंग का दान करने से फायदा मिलेगा.
  5. सिंह राशि : बुध का मिथुन राशि में गोचर होना सिंह राशि वाले जातकों के लिए आय और संपत्ति के नजरिए से अच्छी रहने वाली है. इसके साथ ही जातकों के रूटिन बेहतर होने वाले हैं.
  6. कन्या राशि : कन्या राशि वाले जातकों के लिए काफी शानदार रहने वाला है. बुध का मिथुन राशि में गोचर इस राशि वाले जातक को ज्यादा पावरफुल बनाएगा ज्यादा कंसर्न बनाएगा.
  7. तुला राशि : तुला राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना काफी भाग दौड़ भरा रहने वाला है. जिसके बाद लाभ मिलने वाला है. इस राशि वाले जातक को सफलता कठिनाई के बाद मिलने वाली है. ऐसा दिखाई पड़ता है. अच्छे प्रयास से अच्छी सफलता मिल सकती है. लेकिन इसके लिए भाग दौड़ भी ज्यादा करनी पड़ेगी.
  8. वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए विवादों को बढ़ाने वाला हो सकता है. विवाद के बाद लाभ भी दिला सकता है. लाभ के विवाद हो सकते हैं या फिर रूटीन में विवादों से ही डील करना पड़ेगा. ऐसे में हमेशा इन्हें गणपति का पूजन करते रहना चाहिए.
  9. धनु राशि : धनु राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना अच्छा रहने वाला है. पार्टनर या लाइफ पार्टनर के साथ एक अच्छी डील होने वाली है. कुछ लोगों की लव लाइफ शुरुआत हो सकती है. कुछ लोग को अच्छे लाइफ पार्टनर मिल सकते हैं.
  10. मकर राशि : मकर राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना परेशानियों से भरा रहने वाला हो सकता है. ऋण, रोग, व्याधि, शत्रुता को बढ़ सकते हैं. बहुत दिनों से पेंडिंग काम पूरे होने की संभावना है.
  11. कुंभ राशि : कुंभ राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना बहुत शुभ रहेगा. कई दिनों से संतान को लेकर जो चिंता या परेशानियां थी, वो चिंता समाप्त हो जाएंगे. बड़े काम या स्थान परिवर्तन को लेकर कोई चेंजेस चाहते है, वे पूरे होंगे.
  12. मीन राशि : मीन राशि वाले जातकों के लिए बुध का मिथुन राशि में गोचर होना अच्छा फलदायक होगा. भूमि, वाहन, मकान का सुख बढ़ेगा, परिवार का सुख बढ़ेगा. इसके साथ ही आपके रिश्तेदार आपके हित के बारे में सोचेंगे. कुल मिलाकर बुध का ट्रांसिट मीन राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा.

नोट: यहां प्रस्तुत सारी बातें पंडित जी की तरफ से बताई गई बातें हैं. इसकी पुष्टि ईटीवी भारत नहीं करता है.

शुक्र का मिथुन राशि में प्रवेश, जानिए 12 जून से किसकी बदलेगी किस्मत, किसे लगेगी चपत ? - shukra gochar 2024
मंगल करने जा रहे हैं मेष राशि में गोचर, इन राशियों वाले जातक हो जाएं सावधान ! - Mangal Gochar 2024
चार ग्रहों के एक साथ बैठने से इन राशियों को होगा लाभ, जानिए अपनी राशि का हाल - BUDHA RASHI PARIVARTAN
Last Updated : Jun 14, 2024, 6:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details