राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बीएसएफ आईजी ने लिया सीमाओं की सुरक्षा का जायजा, भीषण गर्मी को देखते हुए दिए आवश्यक निर्देश - BSF IG Jaisalmer visit

बीएसएफ के महानिरीक्षक एमएल गर्ग शुक्रवार को जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहुंचे. यहां उन्होंने भीषण गर्मी के बीच सीमाओं की सुरक्षा का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 26, 2024, 5:20 PM IST

Border security check by BSF IG
बीएसएफ आईजी ने लिया सीमाओं की सुरक्षा का जायजा (ETV Bharat Jaisalmer)

जैसलमेर:प्रदेश में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के बीच भारत की प्रथम रक्षा पंक्ति सीमा सुरक्षा बल पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी कर रही है. भीषण गर्मी में देश की सीमाओं की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बीएसएफ के महानिरीक्षक एमएल गर्ग जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहुंचे. महानिरीक्षक गर्ग ने सीमा क्षेत्र का जायजा लेने के साथ साथ बॉर्डर पर तैनात जवानों से मुलाकात कर उनकी हौंसला अफजाई की.

इसके अलावा उन्होंने भीषण गर्मी के मौसम में जवानों को हिट स्ट्रोक से बचाव के निर्देश दिए. सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर के महानिरीक्षक ने सीमा सुरक्षा बल सेक्टर साउथ के अंतर्गत आने वाली विभिन्न वाहिनियों के सीमा क्षेत्र का दौरा किया. इस दौरान बीएसएफ सेक्टर साउथ के डीआईजी ने उन्हें यहां की चुनौतियों से अवगत करवाया. साथ ही बॉर्डर पर होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

पढ़ें:रेतीले धोरों पर बीएसएफ के जवानों ने किया योगाभ्यास, शहर से लेकर सरहद तक छाया योग दिवस का खुमार - International Yoga Day 2024

इस दौरान महानिरीक्षक गर्ग ने बोर्डर पर तैनात बीएसएफ की महिला जवानों से भी बातचीत की और उनकी हौंसला अफजाई की. महानिरीक्षक ने बॉर्डर पर भीषण गर्मी को देखते हुए जवानों के लिए विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए तथा जवानों को देश के प्रति अपने कर्तव्य को पूरी ईमानदारी से निभाने के लिए प्रेरित किया. इसके अलावा उन्होंने सीमा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्थाओं को और अधिक मजबूत तथा चौकस बनाने पर जोर देते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही बीएसएफ द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की. इस दौरान जैसलमेर बीएसएफ साऊथ सेक्टर के डीआईजी विक्रम कुंवर सहित बीएसएफ के अन्य अधिकारी व जवान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details