बिहार

bihar

ETV Bharat / state

BPSC टीआरई-1 के शिक्षकों को नहीं मिला वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ, DA के साथ एरियर की मांग

दीपावली से पहले डीए-एरियर की मांग पर अड़े BPSC टीआरई-1 के नियुक्त शिक्षक. ज्वाइनिंग के बाद से नहीं मिला है वेतन बढ़ोतरी का फायदा-

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Etv Bharat
वार्षिक वेतन वृद्धि डीए और एरियर के साथ (ETV Bharat)

पटना : बीपीएससी के टीआरई 1 के माध्यम से नियुक्त हुए शिक्षकों को अब तक वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिला है. ऐसे में सभी शिक्षक महंगाई भत्ता के लाभ से अभी तक वंचित हो गए हैं. महंगाई भत्ता का लाभ जुलाई से ही मिलना था. बीपीएससी टीआरई 1 से नियुक्त शिक्षक एक वर्षों से विद्यालयों में अपनी सेवा दे रहे हैं. उनकी नियुक्ति पिछले वर्ष अक्टूबर के ही महीने में हुई थी.

क्या है वार्षिक वेतन वृद्धि का नियम: शिक्षा विभाग 6 माह की निरंतर सेवा के उपरांत वर्ष में एक बार शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ प्रदान करता है. उक्त संबंध में विभिन्न जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जुलाई माह में ही वार्षिक वेतन वृद्धि के लिए पत्र जारी कर दिया था, लेकिन नतीजा अभी तक सिफर रहा है.

शिक्षा मंत्री से गुहार : बिहार युवा शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने शिक्षा मंत्री से मामले में हस्तक्षेप कर अविलम्ब वार्षिक वेतन का लाभ दिलाने की मांग की है. दीपांकर ने यह भी बताया कि जनवरी से ही बढ़ी हुई महंगाई भत्ते का लाभ शिक्षकों को मिलना है, आवास भत्ते में भी सरकार ने इजाफा किया है. लेकिन महीनों बीत जाने के बाबजूद बिहार के शिक्षक उक्त लाभ से वंचित हैं. उन्होंने शिक्षा मंत्री से सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए अविलम्ब बढ़ी हुई डीए तथा आवास भत्ता का लाभ शिक्षकों को देने की मांग की है.

एरियर के साथ डीए की मांग: दीपांकर गौरव ने शिक्षा विभाग को इस संबंध में आवेदन भी दिया है. दिए आवदेन में विभिन्न जिला शिक्षा पदाधिकारियों के कार्यालय से जुलाई महीने में निर्गत पत्र को संलग्न किया है. आवेदन के माध्यम से बताया है कि पत्र के माध्यम से कहा गया था कि वैसे बीपीएससी टीआरई -1 के तहत नियुक्त विद्यालय अध्यापक जिन्हें 1 जुलाई 2024 को वार्षिक वेतन वृद्धि दिया जाना है, अथवा जिन्हें जुलाई 2024 में वार्षिक वेतन वृद्धि देय नहीं है, उनकी उपस्थिति विवरणी कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए.

"हम शिक्षा मंत्री से मांग करते हैं कि जब से महंगाई भत्ता दिए जाने का निर्णय लिया गया है, उसे समय से एरियर के रूप में वेतन वृद्धि की राशि दीपावली से पहले शिक्षकों के खाते में जारी की जाए.''- दीपांकर गौरव,प्रदेश अध्यक्ष, बिहार युवा शिक्षक संघ

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details