उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली पर गंगा की लहरों के बीच करिए रोमांचक सफर, किनारे बैठकर मनपसंद डिश का लीजिए लुत्फ

Kanpur boat club: 27 अक्टूबर की शाम से कानपुर बोट क्लब पर लोग गंगा की लहरों का मजा ले सकते है.

Etv Bharat
गंगा बैराज स्थित बोर्ड क्लब में निरीक्षण करते एडीएम सिटी डॉ.राजेश कुमार व जल क्रीड़ा सचिव नीरज श्रीवास्तव (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

कानपुर: एक ओर दीपावली के पर्व को लेकर जहां कानपुर में लोगों ने घर की सजावट का सामान खरीदने के साथ ही अपने घर को सजाना शुरू कर दिया है. वहीं, अब दूसरी और कानपुर की 60 लाख आबादी को दीपावली के इस खास मौके पर कानपुर बोट क्लब की ओर से भी बड़ा तोहफा दिया गया है. 27 अक्टूबर की शाम से कानपुर बोट क्लब पर एक बार फिर से कानपुर के लोग जहां गंगा की लहरों से अठखेलियां कर सकेंगे. वहीं, गंगा किनारे बैठकर गंगा व्यू रेस्टोरेंट में अपना मनपसंद व्यंजन भी खा सकेंगे.

जल क्रीड़ा सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया, एक बार फिर से कानपुर बोट क्लब में बोटिंग शुरू हो रही है. क्योंकि जो बारिश का मौसम था,उसे देखते हुए बोटिंग बंद कर दी गई थी. गंगा का जलस्तर भी बड़ा हुआ था, लेकिन अब गंगा का जलस्तर भी सामान्य हो गया है. सुरक्षा संबंधी सभी मानकों को जांचने के बाद 27 अक्टूबर रविवार से ही कानपुर के लोग स्पीड बोट, मोटर बोट, पांटून बोट व जेटस्की बोट का लुफ्त ले सकेंगे.

इसे भी पढ़े-अब गोवा जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानिए कानपुर के लोग क्यों कह रहे हैं ऐसा?

जेटीएन कंपनी को मिला जिम्मा, टॉय ट्रेन समेत वृद्ध लोगों के लिए व्हीलचेयर भी: बोटिंग को लेकर इस सत्र में जिला प्रशासन की ओर से जो टेंडर कराए गए थे. उसमें उत्तराखंड की कंपनी जेटीएन को बोटिंग कराने का जिम्मा सौंपा गया है. इस कंपनी की ओर से उत्तराखंड के टिहरी जलाशय में गंगा में बोटिंग कराई जाती है. कंपनी के निदेशक वीरेंद्र नेगी ने बताया, बोट क्लब आने वाले लोगों को जहां गंगा की लहरों के बीच रोमांचक सफर करने का मौका मिलेगा. वहीं, साथ ही साथ वह स्नैक्स, मॉकटेल्स, चाईनीज, साउथ इंडियन डिश का भी स्वाद ले सकेंगे. जबकि बच्चों के लिए किड्स जोन भी उपलब्ध रहेगा इसके अलावा उनके घूमने के लिए टॉय ट्रेन भी है. वहीं वृद्ध जनों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा बोट क्लब में मौजूद है.

गंगा आरती के बाद बोटिंग की शुरुआत:जल क्रीड़ा सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया 27 अक्टूबर रविवार को गंगा बैराज स्थित बोट क्लब पर जहां पहले गंगा आरती होगी. वहीं, उसके बाद बोटिंग शुरू करा दी जाएगी. कानपुर के सभी लोग अब बोटिंग करने के लिए आ सकते हैं, यहां उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़े-कानपुर में बनेगी वाटर स्पोर्ट्स अकादमी, अक्टूबर में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी करेंगे जल क्रीड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details