बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर BJP-JDU आमने-सामने, जदयू ने पूछा सवाल तो भाजपा ने कर दी यह मांग

गिरिराज के हिन्दू स्वाभिमान यात्रा पर अभी से सवाल उठने लगे हैं. सहयोगी जदयू ने भी इसको लेकर भौंहें टेढ़ी कर ली है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

गिरिराज सिंह.
गिरिराज सिंह. (Etv Bharat)

पटना : बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह 18 अक्टूबर से हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकलेंगे. पहले चरण में भागलपुर से निकलकर पूरे सीमांचल में इस यात्रा का शेड्यूल जारी हो गया है. लेकिन गिरिराज सिंह के इस यात्रा पर जेडीयू और बीजेपी के नेता आमने-सामने हो गए हैं.

हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर JDU ने उठाया सवाल :जदयू विधान पार्षद नीरज कुमार ने गिरिराज सिंह की यात्रा पर सवाल उठाया है. नीरज कुमार ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सात निश्चय पार्ट 2 पर काम हो रहा है. पटना के बड़ी पटन देवी मंदिर की घेराबंदी के लिए 7.50 करोड रुपए खर्च हो रहा है. जिसमें जदयू के अल्पसंख्यक विधान पार्षद आफाक अहमद अपने एमएलसी फंड से 1.50 करोड रुपए दिए हैं. बिहार में यह एक नाजिर पेश हो रहा है.

नीरज कुमार और हरिभूषण ठाकुर बचोल का बयान. (Etv Bharat)

''बिहार में किसी धर्म के लोगों के साथ कोई परेशानी होती है, तो अपने माता-पिता की सेवा करने के लिए नीतीश कुमार के नाम पर चल पड़ते हैं. बिहार के लोग जगे हुए हैं उनको जगाने की जरूरत नहीं है.''-नीरज कुमार, जदयू प्रवक्ता

'गिरिराज सिंह की यात्रा से कोई संबंध नहीं' : नीरज कुमार ने स्पष्ट कर दिया कि इस यात्रा से उन लोगों का कोई संबंध नहीं है. बिहार की सरकार सीमांचल में हिंदू हो या मुसलमान हो सबों के लिए एक जैसा काम कर रही है. जननायक कर्पूरी छात्रावास में अति पिछड़ा का छात्र रहता है तो दलित छात्रावास में दलित छात्र एवं अल्पसंख्यक छात्रावास में अल्पसंख्यक बच्चे रहते हैं.

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार (Etv Bharat)

''डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर जदयू की सरकार ने एग्रीकल्चर कॉलेज खोलने का काम किया, जिनको श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई ने देश का राष्ट्रपति बनाया था. हम लोग पूर्वजों के सम्मान के लिए जाने जाते हैं.''-नीरज कुमार, जदयू प्रवक्ता

गिरिराज की यात्रा को BJP का समर्थन : हिंदू स्वाभिमान यात्रा का बीजेपी के नेताओं ने खुलकर समर्थन किया है. बिहार बीजेपी के फायर ब्रांड नेता हरिभूषण ठाकुर बचौल ने गिरिराज सिंह की यात्रा की प्रशंसा की है. उन्होंने कहा कि गिरिराज सिंह की यात्रा प्रसंसनीय कदम है.

''इस देश का विभाजन धर्म के आधार पर हुआ था. हमारे पूर्वजों की महानता के कारण विशाल हृदय और सनातन के विशाल हृदयता के कारण हमने सबों को एक माना. हिंदुओं को जगाने के लिए जो बांग्लादेश और पाकिस्तान में हुआ है उसकी पुनरावृति बिहार और देश में ना हो यही कारण है कि गिरिराज सिंह यह यात्रा निकाल रहे हैं.''-हरिभूषण ठाकुर बचौल, बीजेपी विधायक

ईटीवी भारत GFX. (Etv Bharat)

हिंदुओं को जगाने के लिए यात्रा :भाजपा विधायक ने कहा कि जिन जिला, विधानसभा या प्रखंड में 25 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम आबादी हो गई है. वहां हिंदू के किसी भी वर्ग का, वहां जात धर्म सुरक्षित नहीं है. ऐसे इलाकों में हिंदुओं की बहू बेटियों पर भी खतरा होने लगा है. जिसका प्रमाण बिहार में लव जिहाद को लेकर फिर के आंकड़े उपलब्ध हैं. हिंदुओं को जगाने के लिए गिरिराज सिंह यह यात्रा निकाल रहे हैं.

रिटायर्ड जज के नेतृत्व में आयोग बनाने की मांग : जदयू के द्वारा गिरिराज सिंह के यात्रा पर सवाल उठाए जाने पर हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि जब अपने वोट बैंक को ध्यान में रखकर कोई यात्रा निकालते हैं तो सवाल नहीं उठाता है. लेकिन सनातन हिंदू समाज की बात आती है तो लोग सवाल उठाते हैं, यह सवाल गलत है. भाजपा विधायक ने कहा कि बिहार में भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार के गठबंधन की सरकार में सबों के लिए काम किया है.

बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचोल. (ETV Bharat)

''कुछ गलत सोच के लोग हैं, जो देश को मानते ही नहीं है, राज्य को नहीं मानते हैं. सबसे ऊपर अपने धर्म को रखते हैं. उसी जगह हिंदू धर्म के लोग हैं, जो राष्ट्र को अपना मानते हैं. उन इलाकों में लोगों की क्या दशा दिशा है, वह सब कोई देख रहा है. नीतीश सरकार से मांग है कि रिटायर्ड जज के नेतृत्व में एक आयोग का गठन हो और ऐसे इलाकों का रिपोर्ट तैयार करवाया जाए कि ऐसे गांव की क्या स्थिति है, सब कुछ पता चल जाएगा.''-हरिभूषण ठाकुर बचौल, बीजेपी विधायक

हिंदू स्वाभिमान यात्रा का कार्यक्रम : गिरिराज सिंह 18 अक्टूबर से हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकालने की घोषणा किए हैं. इस यात्रा की शुरुआत भागलपुर जिले से होगी. इस यात्रा के बारे में कहा गया है कि समस्त हिन्दुओं को संगठित करने के उद्देश्य से हिन्दू स्वाभिमान यात्रा सम्पूर्ण भारतवर्ष में निकाली जाएगी. इस यात्रा का प्रथम चरण भागलपुर (बिहार) से शुरू होगा.

ये भी पढ़ें :-

'मैं भी हिंदू नहीं..' ऐसा क्यों बोले गिरिराज सिंह, बहू-बेटियों को लेकर जताई फिक्र!

हिंदू स्वाभिमान यात्रा बनाम वफ्फ कब्रिस्तान अधिकार यात्रा, जानिए इसके पीछे की पूरी इनसाइड स्टोरी

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details