बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान ‘Dana’ भारी बारिश का अलर्ट, 60 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

बिहार में दिपावली से पहले डाना तूफान का असर दिखेगा. पटना मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

डाना तूफान का असर
डाना तूफान का असर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

पटना: बिहार के मौसम में जल्द ही बदलाव आने वाला है. बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर को चक्रवात 'डाना'बनने की संभावना है. जिसका प्रभाव बिहार के मौसम पर भी देखने को मिलेगा. पटना मौसम विभाग के अनुसार आज से बिहार के कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं. जिससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को जरा संभल कर रहने की जरूरत है. बंगाल की खाड़ी में बनने वाले डाना तूफान का सबसे ज्यादा असर दक्षिण बिहार के जिलों में देखने को मिलेगा.

60 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा:मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के दक्षिण-मध्य और पूर्वी भाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश होने के साथ के साथ मेघ गर्जन भी होगी. वहीं, चक्रवात 'डाना' की वजह से हवा की रफ्तार 40 से 60 से किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 23 अक्टूबर को दक्षिण पूर्व, दक्षिण मध्य और उत्तर पूर्व बिहार में बारिश का पूर्वानुमान है.

कोसी-सीमांचल में बारिश के आसार:मौसम विभाग के मुताबिक, आज बिहार के किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं भागलपुर, बांका, जमुई में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. अलग-अलग जगह होने वाली तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कोई चेतावनी जारी नहीं किया गया है. बता दें कि 23 अक्टूबर से मौसम में बदलाव होने की संभावना है. माना जा रहा है कि राज्य में 23 से 26 अक्टूबर के बीच कई जिलों में बारिश होने के आसार है.

साइक्लोनिक सर्कुलेशन से बारिश की संभावना :दरअसल आईएमडी पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक, ''बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाके में आज यानी मंगलवार से मौसम में परिवर्तन होगा. यहां चक्रवाती तूफान डाना की स्थिति बन रही है. डाना पुरी में समुद्र तटों से टकरा सकता है. इस कारण बरसात की संभावना बन रही है.''

क्या है चक्रवाती तूफान डाना?: उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में उठने वाली हवा है. इससे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और इसके उत्तर अंडमान सागर पर कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस कारण चक्रवात उत्पन्न होने की संभावना है. इस परिस्थिति को स्पेन वैज्ञानिकों ने डाना कहा है. हालांकि यह उतने खतरनाक नहीं होते हैं. जिस क्षेत्र को चिह्नित किया गया है जरूर नहीं है कि वहां अनुमान के अनुसार बारिश और तूफान आए.

गोपालगंज गर्म जिला:मौसम विभाग के अनुसार, बीते दिनों पटना सहित राज्य के कई शहरों के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई है. सबसे कम न्यूनतम तापमान डेहरी और मोतिहारी का है, जो कि 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस है. वहीं, राज्य के कई शहरों के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. जिसमें सबसे ज्यादा गर्म जिला गोपालगंज है. यहां का तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें

चक्रवाती तूफान 'डाना' बिगाड़ेगा दीपावली का मजा! बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

आने वाला है चक्रवाती तूफान 'डाना', बिहार में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details