बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिवाली का मजा खराब करेगा 'डाना चक्रवात', 20 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बिहरा में डाना चक्रवात कमजोर हो रहा है लेकिन असर दिवाली तक रहेगा. तापमान में गिरावट के साथ साथ बारिश की भी संभावना है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

पटनाःबिहार का मौसम लगातार बदल रहा है. 25 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी से उठने वाला डाना तूफान ओडिशा होते हुए बिहार आया था. दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश के बाद कमजोर होने लगा है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार इसका असर 31 अक्टूबर तक रहेगा. यानि इसबार डाना चक्रवात के कारण दिवाली खराब होने की संभावना है.

दिवाली छठ में बढ़ेगी ठंडः मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. 31 अक्टूबर तक बिहार में ठंड में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. दिवाली के बाद न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट भी होगी. यानि इसबार छठ के समय भी अच्छी ठंड पड़ने वाली है.

बिहार में बारिश की संभावनाः मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 48 घंटे तक राज्य के 20 जिलों में अलर्ट जारी किया है. इस जिले में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 31 से 33 और न्यूनतम 21 से 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इस अनुमान के अनुसार रात और सुबह में ठंड का एहसास होगी.

अब तक हुई बारिश का रिकॉर्डः मौसम विभाग के अनुसार पोस्ट मानसून में 17 एमएम, सामान्य से 72 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 24 घंटे का रिकॉर्ड देखें तो मुंगेर में सबसे ज्यादा और बक्सर में सबसे कम बारिश हुई है. मानसून की बात करें तो इस साल सामान्य से 20 प्रतिशत काम बारिस हुई. सामान्य तौर पर 992.2 एमएम के बदले 798.3 एमएम बारिश हुई.

यह भी पढ़ेंःसाइक्लोन 'डाना' के चलते बिहार में 20 जिलों में अलर्ट, आसमान पर छाए काले बादल

ABOUT THE AUTHOR

...view details