बिहार

bihar

पटना में मानसून मेहरबान, आज इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट - Bihar Rain Update

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 7, 2024, 7:17 AM IST

Rian In Bihar: मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट में पटना में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गयी. इसके साथ शनिवार को भी कई जिलों में बारिश के साथ-साथ तेज हवा और वज्रपात की संभावना दर्ज की गयी. पढ़ें पूरी खबर.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट (ETV Bharat)

पटनाःएक बार फिर बिहार में मानसून सक्रिय होने से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. गुरुवार से शुक्रवार की सुबह तक राजधानी पटना में मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस मानसून में पटना में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड किया गया. दो दिनों में 89.9 एमएम बारिश हुई. रिपोर्ट के मुताबिक 14 जिलों में मध्यम से ज्यादा और 15 जिलों में हल्की बारिश हुई. शनिवार को भी राजधानी सहित कई जिलों में वर्षापात का अनुमान है.

बिहार में बारिशः मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी पटना समेत पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा में बारिश की संभावना है. इसका असर आसपास के जिलों में भी देखने को मिलेगा. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. येलो अलर्ट का मतलब है कि मौसम सामान्य है लेकिन इससे ज्यादा खराब होने की संभावना है. इसलिए लोगों को वेट एंड वॉच की स्थिति में रहना चाहिए.

पटना जमकर बारिशः मौसम विभाग ने पटना सहित 7 स्थानों पर सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी. पटना के फुलवारीशरीफ में 106.2, बख्तियारपुर में 100.4, पुनपुन में 98.2, पटना शहर में 89.9, श्रीपालपुर में 75.8, दानापुर में 68.4, संपतचक में 60 एमएम बारिश हुई है. शनिवार को भी इन स्थानों पर बारिश की संभावना है.

बक्सर में सबसे ज्यादा बारिशःबीते 24 घंटे की जारी रिपोर्ट में 29 जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. पश्चिमी चंपारण में 29.1 एमएम, पूर्वी चंपारण में 41.1, अरवल 14.1, गोपालगंज 11.4, सिवान 14.8, भोजपुर 26.9, बक्सर 30.5, औरंगाबाद 21.1, भभुआ 21.9, सारण 15, नालंदा, 13.3, रोहतास 26.5 और वैशाली में 19.7 एमएम बारिश दर्ज की गयी. सबसे ज्यादा बारिश बक्सर में दर्ज किया गया.

तापमान में बढ़ोतरीः हालांकि बारिश के बावजूद अधिकतम तापमान में बढ़तोरी दर्ज की गयी. 1.6 की बढ़ोतरी के साथ पटना में 33.9 डिग्री सेल्सिय दर्ज की गयी. सीतामढ़ी का पुपरी क्षेत्र सबसे गर्म रहा. यहां का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. छपरा, बक्सर, सासाराम, डेहरी और औरंगाबाद में तापमान में में गिरावट दर्ज की जा रही है. बाकी अन्य जिलों में तापमान बढ़ रहा.

यह भी पढ़ेंःएक बार फिर बिहार में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज इन जिलों में मूसलाधार बारिश - Bihar Rain Alert

ABOUT THE AUTHOR

...view details