बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

सावधान! 15 जिलों में झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट, सीमांचल और मिथिलांचल में जमकर बरसेंगे बदरा - Bihar Weather Update

Bihar Weather Forecast: बिहार में लगातार बारिश का कहर जारी है. कई जिलों में बाढ़ के साथ आसमान से बरस रहे पानी ने लोगों की परेशानी काफी बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने आज 15 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसका असर उत्तरी बिहार के सीमांचल और मिथिलांचल के क्षेत्रों में ज्यादा देखने को मिलेगा. यहां जानें अपने जिले का हाल.

BIHAR WEATHER UPDATE
बिहार के बारिश (ETV Bharat)

पटना:बिहार में इन दिनों ज्यादातर नदियां उफान पर है. नेपाल से लागातर पानी छोड़े जाने के बाद स्थिति और भयावह हो गई है. वहीं मानसून अपनी विदाई में थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां एक ओर लोग बाढ़ के पानी से परेशान हैं, वहीं झमाझमा बारिश ने उनकी परेशानी को और बढ़ा दिया है. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में होगी झमाझम बारिश:मौसम विभाग के अनुसार आज 15 जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है और इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें 8 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. प्रदेश के रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, सीतामढ़ी, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, पूर्वी चंपारण और अररिया में जोरदार बारिश होगी. वहीं मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, दरभंगा, सहरसा, कटिहार और मधेपुरा में मध्यम और हल्के दर्ज की बारिश होगी.

बिहार में उम्मीद से कम हुई बारिश:बता दें कि बिहार में इस साल काफी कम बारिश देखने को मिली है. एवरेज बारिश के मुताबिक सितंबर तक 21 परसेंट कम बारिश दर्ज की गई. इस बार मानसून सीजन में अब तक 780.3 मिली मीटर बारिश ही हुई है. जबकि 982.5 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी.

12 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित:आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने जिला प्रशासन को अलर्ट रहने तथा पूर्वानुमान के मद्देनजर निवारक उपाय करने को कहा है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में गंगा के किनारे बसे बक्सर, भोजपुर, सारण, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर समेत करीब 12 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है. मूसलाधार बारिश के बाद नदियों का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में रहने वाले करीब 13.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

बारिश से तापमान में आई कमी:इन दिनों बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में काफी कमी देखने को मिल रही है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. बीते 24 घंटे में सर्वाधिक अधिकतम तापमान नालंदा का 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पढ़ें-सावधान! चक्रवाती तूफान के कब्जे में बिहार, वज्रपात के साथ आफत की बारिश, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट - Bihar Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details