बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar Exit Poll 2024 : क्या मोदी-नीतीश की जोड़ी जीतेगी या तेजस्वी पलटेंगे बाजी? यहां जानिए एक्जिट पोल के नतीजे - Lok Sabha Election 2024

BIHAR EXIT POLL 2024 : बिहार में आखिर 4 जून को किस गठबंधन को जनता आशीर्वाद देगी? देश में किसकी सरकार बनेगी. यह 4 जून को नतीजों के बाद सामने आएगा. लेकिन नतीजों से पहले एग्जिट पोल ने राजनीतिक दलों के बीच टेंशन पैदा कर कर दी है. आइये जानते हैं पोल ऑफ पोल्स में किसे मिलेगी सत्ता, किसका कटेगा पत्ता.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 1, 2024, 6:38 PM IST

Updated : Jun 1, 2024, 10:51 PM IST

बिहार का एक्जिट पोल
बिहार का एक्जिट पोल (Etv Bharat)

पटना: बिहार में 40 लोकसभा की सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है. बिहार में सात चरणों में मतदान हुए. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. देशभर में कई संस्था और एजेंसियों ने एग्जिट पोल किए. इन सब को मिलाकर पता लगा कि बिहार में किसे कितनी सीटें मिलेंगी. आइये जानते हैं एग्जिट पोल और उसके आधार पर पोल ऑफ पोल्स.

पिछली बार की तुलना में NDA को नुकसान :अगर सभी एक्जिट पोल को देखें तो साफ है कि इसबार 2019 वाली परिस्थिति नहीं है. महागठबंधन को इस बार फायदा होता दिख रहा है. हालांकि सीटों की संख्या दहाई आंकड़े तक पहुंचती नहीं दिखाई पड़ रही है.

ईटीवी भारत GFX. (ईटीवी भारत GFX.)

बढ़ी नेताओं की धड़कन : इस बीच नेताओं की धड़ने बढ़ी हुई हैं. हर किसी की नजर इसपर है कि एक्जिट पोल में कौन जीत रहा है. कौन आगे है और कौन पीछे चल रहा है. वैसे भी बिहार पर इसबार सबकी निगाह टिकी हुई है.

कितनी सीटों पर कौन चुनाव लड़ा है? : बिहार में एनडीए में बीजेपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ी है. जेडीयू 16, लोजपा (रामविलास) 5, हम और उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी को 1-1 सीटें मिली है. जबकि इंडिया गठबंधन में आरजेडी 26 सीट, कांग्रेस 9, लेफ्ट पार्टी 5 और वीआईपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

ईटीवी भारत GFX. (Etv Bharat)

क्या रहा था पिछली बार का रिजल्ट : बात करें 2019 के लोकसभा चुनाव में तो एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और लोजपा शामिल थी. एनडीए को 40 में से 39 सीटें मिली थी. जबकि महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और उपेन्द्र कुशवाहा की आरएलएसपी में से सिर्फ कांग्रेस को एक सीट से संतोष करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें :-

थोड़ी देर में जारी होगा एग्जिट पोल, ईटीवी भारत पर मिलेगी पल-पल की अपडेट - Lok Sabha Election 2024 Exit Poll

Last Updated : Jun 1, 2024, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details