बिहार

bihar

बिहार में इन पदों के लिए निकली बंपर वैकेंसी, मिलेगी इतनी सैलरी, जानें आवेदन से लेकर सबकुछ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 20, 2024, 11:56 AM IST

Bihar Krishi Vibhag Vacancy : बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है. बिहार कृषि विभाग में 1051 पदों पर बंपर बहाली के साथ बेहतरीन सैलरी भी मिलेगी. योग्य उम्मीदवार BPSC के वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पढ़ें

बिहार कृषि विभाग में भर्ती
बिहार कृषि विभाग में भर्ती

पटना:बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बीएओ (ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर) सहित अन्य पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है. उम्मीदवार बीपीएससी की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू हो गई है और 28 जनवरी तक आप एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

BPSC में इन पदों पर होगी भर्तियां :बीपीएससी द्वारा आवेदन प्रक्रिया के तहत कुल 1051 पदों को बिहार कृषि विभाग में भरा जाएगा. इनमें एग्रीकल्चर डिप्टी डायरेक्टर के लिए 155 पद, कृषि इंजीनियरिंग असिस्टेंट डायरेक्टर के लिए 19 पद, पौधा संरक्षण असिस्टेंट डायरेक्टर के लिए 11 पद और ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर के लिए 866 पद शामिल हैं.

क्या होगी योग्यता और आयुसीमा? : बिहार कृषि विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी, ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 42 वर्ष होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी के वेबसाइट पर जाकर भर्ती प्रक्रिया पढ़ सकते हैं.

क्या होगा आवेदन शुल्क? : सामान्य उम्मीदवार को आवेदन शुल्क 750 रुपये भुगतान करना होगा. जबकि एससी/एसटी, आरक्षित/अनारक्षित दिव्यांग और महिला उम्मीदवार को लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा.

आवेदन करने का प्रोसेस :आप सबसे पहले बीपीएससी की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर Recruitment टैब पर क्लिक करें. इसके बाद ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर के लिंक पर जाएं. यहां से आप एप्लिकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा. उस पर आप नाम, पता संबंधी ताम जानकारी भरें. फिर अपनी तस्वीर अपलोड करें. राशि का भुगतान करें और फिर Submit बटन पर क्लिक करें.

क्या होगी चयन प्रक्रिया? : उम्मीदवार को लिखित परीक्षा पास करना होगा. लिखित परीक्षा में 400 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा पास करने के बाद इटरव्यू राउंड के लिए छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा. अन्य जानकारियों के लिए BPSC के वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर ऑफिशियल भर्ती नोटिफिकेशन देखें.

आवेदन का लिंक : https://www.bpsc.bih.nic.in/

नोटिफिकेशन का लिंक : https://www.bpsc.bih.nic.in/Notices/NB-2024-01-10-05.pdf

ये भी पढ़ें: MSc पास करने में लग गए 26 साल, आखिरकार 56 साल की उम्र में कर ही लिया पोस्ट ग्रेजुएशन

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी: पुलिस में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती, ऐसे करना होगा आवेदन

ये भी पढ़ें: देश के सबसे बड़े बैंक में नौकरी पाने का आखिरी मौका, जल्द करें Apply

ABOUT THE AUTHOR

...view details