बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विदेशों में भेजा जा रहा है दुर्गा पूजा का प्रसाद, गया से अब तक 15 किलो भेजे गए हैं प्रसाद

गया से भेजा गया दुर्गा पूजा का प्रसाद विदेशों में ग्रहण किया जा रहा है. लगभग 15 किलो प्रसाद विभिन्न देशों में भेजे गये हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

DURGA PUJA PRASAD
विदेशों में भेजा गया दुर्गा पूजा का प्रसाद (ETV Bharat)

गया:धर्मनगरी गया की पहचान देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. लोग दूर-दूर से यहां आते हैं और भक्ति के सागर में डूब जाते हैं. दुर्गा पूजा के बाद एक बार फिर से गया सुर्खियों में है. दरअसल गया से मां दुर्गा का प्रसाद विदेशों में भेजा जा रहा है. जिले से लगभग अब तक 40 पैकेट प्रसाद विभिन्न देशों में भेजे गए हैं.

विदेशों में भेजा गया दुर्गा पूजा का प्रसाद: गया से डाकघर निर्यात केंद्र से प्रसाद भेजा गया है. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया,लंदन समेत लगभग 8 देशों में प्रसाद भेजा गया है. प्रसाद भेजने वालों में अधिक की संख्या गया के मानपुर क्षेत्र से है. प्रसाद में ड्राई फ्रूट, मिठाई फल समेत पूजा की कुछ सामग्रियां भी हैं, जिसे भेजा गया है. राश बिहारी राम प्रवर डाक अधीक्षक गया प्रमंडल ने इस संबंध में बताया कि विभिन्न देशों से यहां गया में अपने परिचितों, सगे संबंधियों से प्रसाद मंगवाए गए थे.

विदेशों में प्रसाद की डिमांड (ETV Bharat)

"यहां उनके सगे संबंधियों ने डाक निर्यात केंद्र से प्रसाद भिजवाया है. अब तक लगभग 40 पैकेट में 15 किलो से अधिक प्रसाद भेजा जा चुका है. विदेशों में प्रसाद जाने का यह सिलसिला दुर्गा पूजा से लेकर दिवाली और फिर छठ पूजा तक रहेगा. डाकघर निर्यात केंद्र गया के द्वारा प्रसाद भेजा गया है. सबसे ज्यादा मानपुर के पटवा टोली क्षेत्र से प्रसाद भेजा गया है."-राश बिहारी राम, प्रवर डाक अधीक्षक, गया प्रमंडल

प्रसाद भेजने की संख्या बढ़ी: पूजा के प्रसाद विदेशों में भेजने का सिलसिला पिछले वर्ष शुरू हुआ था, लेकिन पिछले वर्ष संख्या ज्यादा नहीं थी. इस बार प्रसाद भेजने की संख्या अधिक है. प्रवर डाक अधीक्षक गया प्रमंडल गया राश बिहारी ने बताया कि जिस तरह से प्रसाद की मांग की गयी, उसी के अनुसार यहां से भेजा गया है. किसी देश में आधा किलो किसी देश में डेढ़ किलो, 2 किलो तक प्रसाद भेजा गया है. कुछ जगहों से डाकघर निर्यात केंद्र से भी प्रसाद भेजने की मांग की गई थी.

इस क्षेत्र से भेजे गए सबसे अधिक प्रसाद:प्रवर डाक अधीक्षक गया प्रमंडल गया ने बताया कि प्रसाद पूजा का है. इस बार जो प्रसाद भेजे गए हैं उनमें पटवा टोली से अधिक प्रसाद भेजे गए हैं. उन्होंने बताया कि पार्सल का रेट अलग-अलग है. किसी देश का कम है, तो किसी देश का ज़्यादा है. गया डाकघर निर्यात केंद्र से 15 अक्टूबर और 16 अक्टूबर 2024 को प्रसाद भेजा गया है. लगभग पांच से 7 दिनों की अवधि में प्रसाद जिनके नाम से भेजा, जिस देश में भेजा गया है, उन तक पहुंच जाएगा.

छठ के प्रसाद की संख्या होगी अधिक: गया डाक घर निर्यात के द्वारा अभी से छठ पूजा की तैयारी की जा रही है. खास तौर पर मॉरीशस के लिए अधिक तैयारी की जा रही है, क्योंकि छठ पूजा बिहार का एक पवित्र त्योहार है और मॉरीशस में बिहारी लोगों की संख्या अधिक है. वहां से इस बार डिमांड अभी से शुरू हो गई है. छठ पूजा में विदेश में प्रसाद भेजने के लिए डाकघर तैयारी कर रहा है.

घरेलू उत्पाद विदेश में जा रहे हैं: राश बिहारी राम ने बताया कि गया के डाक विभाग के द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही हैं. उसी में एक डाकघर निर्यात केंद्र है, जहां से स्थानीय प्रोडक्ट विदेशी बाजारों में भेजे जाने की सुविधा है. इसके बढ़ावा के लिए ' चीफ़ पोस्टमास्टर जनरल बिहार ' के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. घरेलू उत्पाद प्रोडक्ट को अधिक संख्या में विदेशी बाजार में भेजने की सुविधा ग्राहकों को दी जाए और इससे बड़ी संख्या में ग्राहक जुड़े, इसके लिए चीफ पोस्टमास्टर जनरल के द्वारा लगातार समीक्षा भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें

आज मां कूष्माण्डा की पूजा, इस मिठाई का भोग लगाने से देवी होंगी प्रसन्न, जानें विशेषताएं - Navratri 2024

तिरुपति लड्डू विवाद: 'महावीर मंदिर के प्रसाद में कोई गड़बड़ी नहीं', आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कैसे बनता है नैवेद्यम - patna mahavir mandir naivedayam

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details