छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राशन कार्ड नवीनीकरण और eKYC पर बड़ा अपडेट, नोट कर लें ये डेट

छत्तीसगढ़ सरकार ने राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख निर्धारित की है.इस तारीख से पहले सभी हितग्राही अपने कार्ड का नवीनीकरण और ईकेवाईसी करा लें.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

rashan card navinikaran
राशन कार्ड नवीनीकरण और eKYC पर बड़ा अपडेट (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर :छत्तीसगढ़ सरकार ने राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है. खाद्य विभाग ने राशन कार्ड नवीनीकरण करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तय कर दी है. छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की गई तारीख तक राशन कार्ड में अपडेट और ईकेवाईसी कराने की अपील हितग्राहियों से की है. खाद्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग असुविधा से बचने के लिए अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण और ईकेवाईसी समय पर करवा लें.

सरकार ने की अपील :सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत हितग्राहियों की सुविधा के लिए शेष बचे राशनकार्ड नवीनीकरण एवं ईकेवाईसी कराने के लिए 31 अक्टूबर 2024 तक का अवसर प्रदान किया गया है. कार्ड नवीनीकरण के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है.वन नेशन वन कार्ड अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य की दुकान में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए हितग्राही परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड और अंगूठे का ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है.

दूसरी जगह निवासरत लोग क्या करें :सरकार ने अपील की है कि जो लोग अपने घरों से दूर हैं.वो भी इस अभियान का हिस्सा बन सकते हैं.इसके लिए हितग्राही को अपने नजदीकी राशन दुकान में जाना होगा.वहां पर जाकर अपने अंगूठे का निशान लगाकर ईकेवाईसी का लाभ ले सकते हैं.

किसी भी तरह के दस्तावेजों की जरुरत नहीं :इस सुविधा के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जा रही है.साथ ही साथ आपको कोई भी डॉक्यूमेंट मौके पर जाकर जमा नहीं करना है. आपके परिवार की सूची उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध रहती है.राशनकार्ड का नवीनीकरण हितग्राही खुद से विभागीय नवीनीकरण एप और दुकानदार के पास जाकर दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है.

नवीनीकरण और ईकेवाईसी ना होने पर क्या ?:यदि आपने निर्धारित समय में कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवाया है तो भविष्य में आपका राशनकार्ड निरस्त हो सकता है.जिसकी वजह से आपको खाद्यान्न मिलने में दिक्कत हो सकती है.


महर्षि वाल्मीकि जयंती : लव कुश की जन्मस्थली तुरतुरिया, वाल्मीकि आश्रम में बीता था बचपन

बारनवापारा अभयारण्य में बटरफ्लाई मीट, छत्तीसगढ़ वन विभाग की पहल
बारनवापारा अभयारण्य में बाघ दिखने से वन विभाग के साथ ही ग्रामीण भी खुश - balodabazar Forest department

ABOUT THE AUTHOR

...view details