राजस्थान

rajasthan

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, परिणाम जल्द होंगे जारी, सामने आई तारीख - RBSE Board Result 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 18, 2024, 10:07 AM IST

RBSE Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के लाखों छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड के करीब 19 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. वहीं अब उनका इंतजार खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं.

परिणाम जल्द होंगे जारी
परिणाम जल्द होंगे जारी (फाइल फोटो)

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी समेत समक्ष परीक्षाओं के परिणाम इस महीने घोषित होंगे. वहीं बोर्ड का पहला परीक्षा परिणाम 20 मई को आने की संभवना है. बोर्ड प्रशासन परीक्षा परिणाम को तैयार करने में जुटा हुआ है.

बोर्ड के सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षार्थियों के उच्च अध्ययन के लिए विभिन्न संस्थाओं में होने वाली प्रवेश प्रक्रियाओं को देखते हुए बोर्ड का प्रयास है कि सीनियर सेकेंडरी के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य और कला सहित सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम भी 31 मई तक जारी कर दिया जाए. यदि ऐसा हुआ तो यह पहला अवसर होगा जब बोर्ड के सभी परीक्षा परिणाम एक माह में घोषित होंगे. बोर्ड प्रशासन युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है. अधिकांश तैयारी बोर्ड की ओर से पूरी हो चुकी है ,जबकि कुछ की तैयारियां जोरों से चल रही है.

पढ़ें: 4.16 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार होगा खत्म, 22 जून तक प्रतियोगिता परीक्षाओं के पेंडिंग रिजल्ट जारी होने की संभावना

19 लाख 39 हजार 345 विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का इंतजार : बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी, सेकेंडरी और समक्ष परीक्षाओं के लिए कुल 19 लाख 39 हजार 345 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इनमें 8 लाख 66 हजार 270 परीक्षार्थी सीनियर सेकेंडरी, 10 लाख 62 हजार 341 परीक्षार्थी सेकेंडरी एवं 3 हजार 671 वरिष्ठ उपाध्याय और 7 हजार 63 प्रवेशिका परीक्षा में विद्यार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड की परीक्षाएं प्रदेश के समस्त जिलों में 6 हजार 144 परीक्षा केंद्र पर हुई थी. इन सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या 2 करोड़ 32 लाख 72 हजार 140 थी. बोर्ड ने उनके मूल्यांकन के लिए सभी 50 जिलों में विषय वार परीक्षकों को नियुक्त किया था. वहीं 25 जगह पर केंद्रीय कृत मूल्यांकन की भी बोर्ड ने व्यवस्था की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details