मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्यप्रदेश की यूनिवर्सिटीज में मिलेगी पायलट ट्रेनिंग की डिग्री-डिप्लोमा, इस मामले में नंबर वन बनेगा एमपी - Pilot training degree in MP

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 13, 2024, 12:13 PM IST

मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालय जल्द ही एविएशन ट्रेनिंग का डिग्री-डिप्लोमा भी देंगे. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 'पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा' के शुभारंभ अवसर पर इसका ऐलान किया है.

PILOT TRAINING DEGREE IN MP
मध्यप्रदेश की यूनिवर्सिटी से मिलेगी पायलेट ट्रेनिंग की डिग्री-डिप्लोमा (ETV BHARAT)

भोपाल.मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एशिया का पहला हेलीकॉप्टर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खजुराहो में शुरू हो गया है. इसके अलावा कई और संस्थान पायलट ट्रेनिंग करा रहे हैं. ट्रेनिंग प्रेग्राम को और कई संबंधित विश्वविद्यालयों से जोड़ा जाएगा, जिससे मध्यप्रदेश से और नए पायलट निकलकर एविएशन सेक्टर में अपनी सेवा देंगे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा पब्लिक व प्राइवेट पायलट ट्रेनिंग सेंटर हैं.

एविएशन की डिग्री-डिप्लोमा शुरू होगा

वर्तमान में मध्यप्रदेश में 5 पब्लिक व प्राइवेट पायलट ट्रेनिंग सेंटर्स हैं, जिनसे बड़ी संख्या में पायलट्स निकलकर देश की सेवा करते हैं. वहीं विश्वविद्यालयों में एविएशन ट्रेनिंग का डिग्री-डिप्लोमा मिलने से पायलट बनने की राह कुछ हद तक आसान हो जाएगी और हो सकता है कि मध्यप्रदेश देश में सबसे ज्यादा पायलट्स देने वाला राज्य बन जाए.

हर जिले में बनेंगी हवाई पट्टी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 30 हवाई पट्टियों का विकास किया जाएगा. बचे हुए हर प्रमुख जिले में हवाई पट्टियों को बनाया जाएगा. सीएम ने कहा, '' प्रदेश के खजुराहो में हेलीकॉप्टर पॉयलट ट्रेनिंग सेंटर खुला है, यह इस तरह का एशिया का पहला सेंटर है. इसी तरह प्रदेश की हवाई पट्टियों पर कई और पॉयलट ट्रेनिंग सेंटर हैं, यह सभी ट्रेनिंग देते हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के माध्यम से कोशिश करेंगे कि ट्रेनिंग सेंटर के पास जहां भी विश्वविद्यालय हैं, वहां इन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर डिग्री-डिप्लोमा दिलाया जाए, इससे इसकी कीमत और बढ़ जाएगी.''

Read more -

मध्यप्रदेश के 8 शहरों में शुरू हुई एयर टैक्सी सर्विस, बेहद कम किराए में करें प्राइवेट जेट जैसा सफर

एयर टैक्सी सेवा को लेकर बोले सीएम

'पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा' का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बदलते दौर का समय है. मध्यप्रदेश का भौगोलिक क्षेत्र इटली और ब्रिटेन सहित कई देशों से बड़ा है. ग्वालियर से भोपाल और फिर जबलपुर के बीच की दूरी करीबन साढ़े 4 सौ किलोमीटर से ज्यादा है और अगर भोपाल होकर जाना हो तो यह और बढ़ जाती है. इस तरह ग्वालियर से जबलपुर जाने में कई घंटे लग जाते हैं, जबकि इस हवाई सेवा से बेहद कम समय में पहुंचा जा सकेगा. इसी तरह रीवा से सिंगरौली सिर्फ 17 मिनिट में पहुंच जाएंगे. अभी यह सेवा सिर्फ 8 शहरों में शुरू की जा रही है, लेकिन जल्द ही इसे दूसरे शहरों से भी जोड़ा जाएगा. उधर सीएम ने कहा कि प्रदेश में 16 जून से हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू होने जा रही है, जो कम समय में धार्मिक पर्यटन कराएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details