मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हवाई जहाज और बसों का किराया दोगुना, दीपावली और छठ पर आसान सफर की जानें तरकीब

दीपावली और छठ त्योहार के लिए यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेन ओव्हरलोड हो चुकी हैं. भोपाल मंडल से होकर 8 स्पेशल ट्रेन चलेंगी.

DIWALI CHHATH special train
दिवाली और छठ पर भोपाल मंडल से 8 स्पेशल ट्रेन (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

भोपाल:दीपावली और छठ के त्योहार को देखते हुए रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड में यात्रियों की खासी भीड़ देखी जा रही है. इस भीड़ को देखते हुए बस और हवाई कंपनियों ने यात्री किराए में खासा बढ़ोत्तरी कर दी है. बस और हवाई यात्रा के लिए त्योहार के दौरान लोगों को दोगुना से अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है. इसके बावजूद जगह नहीं मिल पा रही है. इधर रेल यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों में लंबी वेटिंग है, जिससे यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रही है.

यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेन ओव्हरलोड

त्योहारी सीजन को देखते हुए आरक्षित टिकट काउंटर में भी यात्रियों की लंबी कतार लग रही है. सबसे अधिक वेटिंग बिहार, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात सहित अन्य क्षेत्रों के प्रांतों की ओर जाने वाली ट्रेनों में है. यह वेटिंग लिस्ट नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी रहेगी. यूपी-बिहार को जाने वाली कुशीनगर और अहमदाबाद बरौनी जैसी ट्रेनों में टिकट रिग्रेट हो गया है. यानि अब नई बुकिंग नहीं हो रही है. वहीं एक दर्जन ट्रेनों में 50 से 100 यात्रियों की वेटिंग चल रही है, जिससे अब टिकट कंफर्म होना संभव नहीं है.

दोगुना से अधिक बढ़ा बसों का किराया

त्योहार में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए बस ऑपरेटरों ने भी किराया बढ़ा दिया है. इसके साथ ही कई आनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बसों की टिकटें महंगी बिक रही हैं. एक बस ऑपरेटर ने बताया कि दिवाली में भीड़ को देखते हुए बसों का किराया 100 प्रतिशत से भी अधिक बढ़ गया है. भोपाल से मुंबई जाने के लिए आम दिनों में जहां 1600 से 2000 हजार रुपये तक चुकाने होते थे, वहीं अब बस आपरेटर 3500 से 5000 रुपये तक किराया वसूल रहे हैं. इसी तरह भोपाल से पुणे के लिए 1300 से 1800 की जगह 2000 से 4000 हजार तक किराया वसूला जा रहा है.

त्योहार में हवाई यात्रा भी हुई महंगी

दीपावली त्योहार के कारण हवाई सफर भी महंगा हो गया है. भोपाल से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद जैसे शहरों के लिए सीधी उड़ान है. 27 अक्टूबर से पुणे के लिए भी उड़ान शुरू होने जा रही है. लेकिन सभी कंपनियों ने दीपावली के त्योहार को देखते हुए किराया बढ़ा दिया है. सामान्य दिनों में जहां भोपाल से मुंबई के लिए 4200, बेंगलुरु के लिए 6600, हैदराबाद के लिए 6200 और अहमदाबाद के लिए 3000 रुपये किराया चुकाना पड़ता है. वहीं त्योहार के दौरान भोपाल से मुंबई के लिए 9594, बेंगलुरु के लिए 12,540, हैदराबाद के लिए 7894 और अहमदाबाद के लिए 9272 रुपये के आसपास किराया चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें:

कृपया ध्यान दीजिए, आपकी ट्रेन निर्धारित समय पर चल रही है, हो गए मजे

यूपी के लखनऊ से मध्य प्रदेश आ रही नवाबी वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट और शहरों की पूरी डिटेल

दीपावली और छठ पर इस तरह आसान होगा सफर

दीपावली और छठ के त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. इस दौरान करीब 8 स्पेशल ट्रेन भोपाल मंडल से होकर चलाई जाएंगी. जिससे रेल यात्रियों का दबाव कम हो सके. इनमें एलटीटी-दानापुर दैनिक स्पेशल ट्रेन, सीएसएमटी-आसनसोल साप्ताहिक स्पेशल, पुणे-दानापुर दैनिक विशेष, सीएसएमटी-अगरतला साप्ताहिक विशेष, एलटीटी मुंबई-बनारस साप्ताहिक विशेष, एलटीटी-दानापुर द्वि-साप्ताहिक विशेष, एलटीटी-समस्तीपुर साप्ताहिक विशेष और एलटीटी-प्रयागराज साप्ताहिक विशेष ट्रेन शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details