मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में किन्नर बने बीजेपी के ऑफिशियल मैंबर, पीएम मोदी को दी दीर्घायु होने की बधाई - BJP Membership For Transgenders

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 18, 2024, 8:05 PM IST

बीजेपी के सदस्यता अभियान में भोपाल में किन्नरों को भी बीजेपी की सदस्यता दिलाई गई. बुधवार को बीजेपी के प्रदेश प्रभारी डॉ महेन्द्र सिंह भोपाल के मंगलवारा इलाके पहुंचे और यहां 150 से ज्यादा किन्नरों को बीजेपी की सदस्यता दिलाई.

BJP MEMBERSHIP FOR TRANSGENDERS
एमपी में किन्नरों को बीजेपी की सदस्यता (ETV Bharat)

भोपाल:मध्य प्रदेश समेत देश भर में चल रहे बीजेपी के सदस्यता अभियान में भोपाल में किन्नरों को भी बीजेपी की सदस्यता दिलाई गई. पार्टी के प्रदेश प्रभारी डॉ महेन्द्र सिंह संगठन पर्व के अंतर्गत किन्नरों के इलाके मंगलवारा पहुंचे. किन्नर समाज की नायक सुरैया बाजी समेत 150 से ज्यादा किन्नरों को बीजेपी की सदस्यता दिलाई. पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर एमपी में चल रहे सेवा पखवाड़े में किन्नरों को उपहार भी बांटे. किन्नरों ने पीएम मोदी के दीर्घायु होने की बधाई दी. एमपी में किन्नरों का राजनीति से वास्ता पुराना है. देश को पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी के रूप में एमपी से ही मिली थी.

150 से ज्यादा किन्नरों को दिलाई बीजेपी की सदस्यता (ETV Bharat)

एमपी में अब किन्नर भी बीजेपी के सदस्य

एमपी में बीजेपी का सदस्यता अभियान 2 सितम्बर से शुरू हुआ. प्रदेश में हर वर्ग के बीच जाकर पार्टी अपना सदस्यता अभियान चला रही है. इसी कड़ी में बुधवार को बीजेपी के प्रदेश प्रभारी डॉ महेन्द्र सिंह भोपाल के मंगलवारा इलाके पहुंचे थे. इस इलाके की पहचान ही यहां रहने वाले किन्नर डेरे की वजह से होती है. डॉ महेन्द्र सिंह ने यहां पर मंगलवारा में किन्नरों के एक डेरे की नायक सुरैया समेत उनके 150 से अधिक सदस्यों को मोबाईल के जरिए पार्टी की सदस्यता दिलाई. इस मौके पर प्रदेश प्रभारी डॉ महेन्द्र सिंह ने कहा कि "हम पीएम मोदी का सेवा पखवाड़ा मना रहे हैं. उस अवसर पर हम लोग किन्नर समाज के बीच आए हुए हैं. उन्हें फल वितरण किया उपहार दिए और उन्हें पार्टी का सदस्य भी बनाया."

एमपी में किन्नर बने बीजेपी के ऑफिशियल मैंबर (ETV Bharat)
किन्नरों को दिलाई बीजेपी की सदस्यता (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

मोहन यादव का परफार्मेंस पर पोस्ट फार्मूला, बोले-आने वाले हैं बड़े काम, सदस्यता करके दिखा दो

मध्य प्रदेश में भाजपा का किसान मेम्बरशिप डे, हर बूथ पर 100 सदस्यों का टारगेट

एमपी ने दिया था पहला किन्नर विधायक

एमपी से ही किन्नरों की राजनीति में आने की शुरुआत हुई. देश की पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी एमपी से ही चुनी गई थीं. उनके बाद नगरीय निकाय के चुनाव में भी किन्नरों ने हौसला दिखाया. पहली किन्नर मेयर कमला मौसी भी एमपी के सागर से ही चुनी गईं. पार्टी के नेता और पूर्व विधायक ध्रुव नारायण सिंहकहते हैं कि "उनके चुनाव लड़ने और सक्रिय राजनीति में आने में संविधान में कोई बाधा नहीं है. अगर ऐसा लगता है कि वे योग्य हैं तो पार्टी जरूर उन्हें अवसर देगी. मध्यप्रदेश में तो किन्नरों ने अपनी राजनीतिक प्रतिभा दिखाई भी है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details