छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर ओलंपिक 2024: खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तारीख

बस्तर ओलंपिक में खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है. अब 25 अक्टूबर तक प्लेयर अपना नाम रजिस्टर्ड करा सकते हैं.

BASTAR OLYMPIC 2024
खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तारीख (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 9 hours ago

बस्तर: बस्तर ओलंपिक का आयोजन सरकार बड़े पैमान पर कर रही है. आयोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. बड़ी संख्या में खिलाड़ी भाग लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन कराने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने पंजीयन की तारीख बढ़ा दी है. बस्तर ओलंपिक में भाग लेने के लिए अब खिलाड़ी 25 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बस्तर ओलंपिक के लिए अबतक 27075 खिलाड़ी अपना नाम दर्ज करा चुका है. रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाए जाने के बाद खेल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की संख्या अभी और बढे़गी.

बस्तर ओलंपिक 2024:बस्तर संभाग में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए विष्णु देव साय सरकार ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. बस्तर ओलंपिक के जरिए बस्तर में नक्सलवाद को खत्म करना और युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने का काम करना है. खेल के जरिए युवाओं के बीच देश सेवा का संदेश देना भी एक बड़ा मकसद है. दशकों से बस्तर में नक्सली विचारधार का प्रचार कर माओवादियों युवाओं को हिंसा के रास्ते पर ले जाते रहे हैं. सरकार की कोशिश है कि नक्सलवाद पर लगाम लगाया जाए. युवाओं में खेल जरिए अनुशासन की भावना जगाई जाए.

इन खेलों को किया गया है शामिल: होने वाले बस्तर ओलंपिक के जूनियर वर्ग में 14 से 17 वर्ष और सीनियर वर्ग में 17 से अधिक आयुवर्ग के महिला एवं पुरुष भाग लेंगे. इसके अलावा विशेष रूप से माओवाद प्रभावित दिव्यांगों और आत्मसमर्पित माओवादियों को भी खेल प्रतियोगिताओं से सीधे जोड़ा जाएगा. इस आयोजन में विकासखण्ड स्तर से लेकर संभाग स्तर तक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. बस्तर ओलंपिक में एथलेटिक, तीरंदाजी, बैडमिंटन, हॉकी, वेटलिफ्टिंग, कराते, कबड्डी, खो-खो और रस्साकसी जैसे खेलों को शामिल किया गया है.

कैसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन:बस्तर ओलंपिक में भाग लेने की इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों को 25 अक्टूबर 2024 तक प्रत्येक विकासखण्ड के जनपद पंचायत कार्यालय, नगर पालिका, नगर पंचायत, खण्ड शिक्षा अधिकारी और खण्ड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करा लेना है. साथ ही कार्यालय वरिष्ठ खेल अधिकारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी, क्रीड़ा परिसर, कोण्डागांव में भी ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं. पंजीकरण के लिए खिलाड़ियों को आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और बैंक खाता विवरण जैसे दस्तावेज प्रस्तुत करना पड़ेगा.

बस्तर ओलंपिक 2024 की तैयारियां तेज, नक्सलगढ़ में बारूद पर भारी पड़ेंगे छत्तीसगढ़िया खिलाड़ी
बस्तर ओलंपिक में रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई, जानिए नक्सलगढ़ में खेलों के महाकुंभ का बस्तरवासी कैसे बनेंगे हिस्सा ? - Know Bastar Olympics
बस्तर ओलंपिक से बदलेगी नक्सलगढ़ की तस्वीर, तीन स्तर पर होगा आयोजन: गृह मंत्री विजय शर्मा - youth for Bastar Olympics
शूटर मनु भाकर ने सीएम विष्णु देव साय से की मुलाकात, पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर मनु ने रचा है इतिहास

ABOUT THE AUTHOR

...view details