दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: मोटापे से जूझ रहे मरीजों का हो सकेगा इलाज, सफदरजंग अस्पताल में बैरिएट्रिक एंड मेटाबॉलिक क्लिनिक की शुरुआत

मोटापे से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार को बैरिएट्रिक एंड मेटाबॉलिक क्लिनिक का उद्घाटन किया गया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार को बैरिएट्रिक एंड मेटाबॉलिक क्लिनिक की शुरुआत
सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार को बैरिएट्रिक एंड मेटाबॉलिक क्लिनिक की शुरुआत (Etv Bharat)

नई दिल्ली: अनियमित दिनचर्या के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही मोटापे की वजह से लोगों को अन्य कई तरह कई बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं. ऐसे मरीजों के इलाज के लिए केंद्र सरकार के सफदरजंग अस्पताल के सर्जरी विभाग ने एक नई सुविधा बैरिएट्रिक और मेटाबोलिक क्लिनिक को शुरू किया है.

यह सुविधा मोटापे और मेटाबॉलिक (चयापचय) संबंधी विकारों से जूझ रहे रोगियों के लिए एक वरदान साबित होने की उम्मीद है. इस सुविधा का उद्घाटन शुक्रवार को सर्जरी ओपीडी में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने किया. समारोह में अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक व सर्जरी के विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राज कुमार चेजारा, पूर्व एचओडी डॉ. शिवानी बी परुथी और अन्य वरिष्ठ संकाय सदस्य शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में डेंगू से दूसरी मौत, सफदरजंग अस्पताल में भर्ती था बंगाल का युवक

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने कहा कि यह नया क्लिनिक मोटापे और मेटाबॉलिक संबंधी विकारों की बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए हमारे अस्पताल की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है. हमें विश्वास है कि यह सुविधा हमारे रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करने की हमारी क्षमता को बढ़ाएगी. सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राज कुमार चेजारा ने कहा कि इस क्लिनिक से मोटापे की समस्या से जूझ रहे मरीजों को इलाज मिल सकेगा.

पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. शिवानी बी. परुथी ने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि विभाग लगातार बढ़ रहा है और अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहा है. उद्घाटन के दौरान हमसफर नामक एक पुस्तिका भी जारी की गई. यह व्यापक मार्गदर्शिका स्तन कैंसर रोगियों की सहायता करने के लिए बनाई गई है, जो उनके उपचार की पूरी यात्रा में बहुमूल्य जानकारी और सहायता प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें: Delhi: वाशिंग मशीन में कट गई थी महिला की उंगली, 12 घंटे बाद सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों ने किया ट्रांसप्लांट

ABOUT THE AUTHOR

...view details