उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऐतिहासिक देवां मेले का शुभारंभ, यहां कायम है अनोखी परम्परा

डीएम की पत्नी ने फीता काटकर देवां मेले का किया शुभारम्भ, कवि सम्मेलन और ईको फ्रेंडली आतिशबाजी के साथ 10 दिनों तक चलेगा मेला.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
डीएम की पत्नी ने फीता काटकर देवां मेले का किया शुभारम्भ (Etv Bharat)

बाराबंकी: जिले के ऐतिहासिक देवां मेला और प्रदर्शनी-2024 का शुक्रवार को बड़ी ही धूमधाम से शुभारम्भ हो गया. परम्परागत रूप से जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार की पत्नी डॉ. सुप्रिया कुमारी द्वारा फीता काटकर बाकायदा इसका शुभारम्भ किया गया. इस मौके पर शांति के प्रतीक कबूतर उड़ाए गए और पुलिस बैंड ने मार्च पास्ट किया. अमूमन 05 बजे होने वाले इस मेले का उदघाटन करीब दो घंटे देरी से हुआ. दस दिनों तक चलने वाले इस मेले का खास आकर्षण यहां का पशु बाजार और हर रोज होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. इस बार मशहूर सिंगर अल्ताफ राजा और रूप कुमार राठौर जैसे देश के कई नामचीन कलाकार अपनी कला का रंग बिखेरेंगे.

बताते चलें, कि कौमी एकता के प्रतीक देवां मेले का परम्परागत रूप से शुक्रवार शाम 07 बजे शुभारम्भ हो गया.ये पहला मौका है कि अमूमन 05 बजे होने वाले इस मेले का शुभारंभ करीब 07 बजे हुआ. हमेशा से इस मेले की परंपरा रही है, कि जिलाधिकारी की पत्नी द्वारा फीता काटकर मेले का उदघाटन किया जाता है. चूंकि शासन से जिले की समीक्षा के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के चलते जिलाधिकारी को पहुंचने में देरी हुई.

एकता का प्रतीक है देवां मेला:जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार के पहुंचते ही परम्परा को निभाते हुए पत्नी डॉ. सुप्रिया कुमारी द्वारा शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर और कबूतर उड़ाकर मेले का शुभारंभ किया गया. "जो रब है वही राम" का संदेश देकर सभी मजहबों के लोगों को एक धागे में पिरोने वाले महान सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के पिता सैयद कुर्बान अली शाह की याद में हर वर्ष कार्तिक मास में आयोजित होने वाला देवां मेला 10 दिनों तक चलता है.

डीएम की पत्नी ने फीता काटकर देवां मेले का किया शुभारम्भ (ETV BHARAT)

इसे भी पढ़े-यूपी में भाव खा रहे गधे; 3 लाख रुपए तक लगी कीमत, VIDEO में देखिए- कहां लगा गधों का जमघट

मेले में गजले और भजन गायन:मेले का खास आकर्षण यहां के सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. इस बार मेले में मशहूर प्ले बैक सिंगर रूप कुमार राठौर और सोनाली राठौर द्वारा मेगा नाइट में पेश किया जाने वाला प्रोग्राम होगा. तो सूफी नाइट में वह अपनी गजलें पेश करेंगे. "तुम तो ठहरे परदेसी" फेम अल्ताफ राजा. इसके अलावा सुप्रसिद्ध भजन गायक किशोर चतुर्वेदी अपने भजनों से लोगों को भक्तिमय बनाएंगे.

कवि सम्मेलन और ईको फ्रेंडली आतिशबाजी: हमेशा की तरह देवां मेले का मुख्य आकर्षण मुशायरा और कवि सम्मेलन इस बार बहुत ही खास होने वाला है. जिसमे देश के नामी गिरामी शायर और कवि शिरकत करेंगे. इसके अलावा इस मेले का खास आकर्षण यहां का पशु बाजार है. जिसमे दूर दराज से लोग अच्छी वेरायटी के गाय,भैंस,गधा,खच्चर और घोड़े खरीदने और बेचने आते हैं.मेगा लेज़र शो एवं ईको फ्रेंडली आतिशबाजी के साथ 27 अक्टूबर को पुलिस अधीक्षक की पत्नी द्वारा मेले का समापन होगा.

दरअसल, इस मेले की दशकों से परम्परा रही है कि मेले का शुभारंभ जिलाधिकारी की पत्नी द्वारा किया जाता है और समापन पुलिस अधीक्षक की पत्नी द्वारा किया जाता है. कई बार ऐसा भी हुआ, कि महिला जिलाधिकारी रही जिसके चलते उन्होंने ही इसका उद्धाटन किया था.


यह भी पढ़े-महाकुंभ 2025 में बनेंगे 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड; IIT कानपुर की टीम सुरक्षा व्यवस्था पर करेगी खास काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details