उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में होगा दशहरे का मेगा इवेंट, जलेगा 65 फीट का विशालकाय 'रावण', कुंभकर्ण-मेघनाद का पुतला भी तैयार

देहरादून में इस बार बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी ने 65 फिट के रावण का पुतला बनाया है. शाम 6 बजे रावण दहन का कार्यक्रम है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

DUSSEHRA FESTIVAL 2024
65 फिट के रावण का होगा दहन (photo- ETV Bharat)

देहरादून: हर बार की तरह इस बार भी परेड ग्राउंड में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले खड़े हो चुके हैं, जिन्हें विजयदशमी के मौके पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जलाया जाएगा. रावण दहन का यह कार्यक्रम शाम 5:00 बजे से शुरू होगा, जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुख्य रूप से शामिल होंगे. खास बात ये है कि इस साल रावण का कद घट गया है. पिछली साल 131 फीट का रावण बनाया गया था, जबकि इस साल 65 फीट ऊंचा रावण का पुतला दहन किया जाएगा. वहीं, कुंभकर्ण का पुतला 60 फीट और मेघनाद का पुतला 55 फीट का बनाया गया है. साथ ही 24 स्क्वायर फीट की लंका भी बनाई गई है.

मां कालिका मंदिर से निकलेगी शोभायात्रा:बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी के महामंत्री हरीश डोरा ने बताया कि पिछले 77 सालों से बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी रावण दहन कार्यक्रम आयोजित कर रही है. कल शाम 5:30 बजे लंका दहन का समय रखा गया है, जबकि 6 बजकर 5 मिनट पर रावण दहन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दोपहर 2 बजे से मां कालिका मंदिर से विजय जुलूस यानी शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो की पलटन बाजार से होते हुए घंटाघर और एश्ले हॉल होते हुए साढ़े चार बजे परेड ग्राउंड पहुंचेगी.

देहरादून में होगा दशहरे का मेगा इवेंट (video-ETV Bharat)

परेड ग्राउंड के दूसरे हिस्से में होगा रावण दहन:हरीश डोरा ने बताया कि जहां पर पिछली बार रावण दहन का कार्यक्रम हुआ था, वहां इस साल रावण दहन नहीं होगा, बल्कि परेड ग्राउंड के दूसरे हिस्से में रावण दहन होगा. उन्होंने कहा कि जिस जगह पर पहले रावण दहन हुआ करता था, वो जगह सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है.

दो रावण जलाने की वजह:बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी के महामंत्री हरीश डोरा ने बताया कि देहरादून में कई अलग-अलग जगह पर रावण दहन कार्यक्रम किए जाते हैं. इसी क्रम में बन्नू बिरादरी द्वारा इस बार एक रावण दहन कार्यक्रम परेड ग्राउंड आयोजित किया जा रहा है, जबकि दूसरा रावण दहन कार्यक्रम बन्नू स्कूल के मैदान में आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उनके ही संगठन के व्यक्ति हरीश विरमानी द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है, जिसकी उन्हें अखबारों के माध्यम से जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details