उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अरे वाह; सोने-चांदी के सिक्कों पर रामलला-अयोध्या राम मंदिर, कीमत 5100 से शुरू

सोने से तैयार किया गया अयोध्या राम मंदिर का मॉडल, शुरुआती कीमत 5 लाख रुपए, विदेश से मिल रही भारी डिमांड.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
सोने-चांदी के सिक्कों पर रामलला-अयोध्या राम मंदिर. (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी: साल के शुरुआत में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण होने के बाद रामलला विराजमान हुए. देश में पहली बार श्री राम के विग्रह का रूप सामने आया, जिसके बाद धार्मिक सामग्रियों में रामलला तस्वीर देखी जा रही है. ऐसे में स्वर्णकारों ने इस दीपावली पर रामभक्तों के लिए विशेष बिस्किट और सिक्कों का संग्रह लेकर आए हैं, जिसमें चांदी और सोने के बिस्किट सिक्कों पर अयोध्या में विराजमान रामलला की तस्वीर उकेरी गई है.

बताया जा रहा है कि इन सिक्कों की डिमांड होने के कारण इसे बनवाया गया है. दरअसल जनवरी में अयोध्या में रामलला के विराजने के बाद से हर सामान, वस्त्र, आभूषण में प्रभु श्री राम की झलक दिखाई देने लगी है. जिसकी डिमांड देश के अलग-अलग हिस्सों के साथ विदेश में भी खूब देखी जा रही है.

वाराणसी के सर्राफा कारोबारियों की दीपावली को लेकर योजना पर संवाददाता की रिपोर्ट. (Video Credit; ETV Bharat)

इस डिमांड को देखते हुए काशी में पहली बार सोने-चांदी के बिस्किट, सिक्कों पर रामलला के बाल स्वरूप को तैयार किया गया है और यह स्वरूप हुबहू अयोध्या में स्थापित प्रभु राम की तरह है, जो देखने में न सिर्फ बेहद आकर्षक हैं. बल्कि लोगों के लिए पॉकेट फ्रेंडली भी हैं. इसे तैयार करने में एक सप्ताह से ज्यादा का समय लगा है.

सिक्के पर तैयार हुए रामलला:वाराणसी में इसे तैयार करने वाले शोरूम मालिक गुंजन अग्रवाल बताते हैं कि इस बार डिमांड प्रभु श्री राम को लेकर के ज्यादा है. इसी को देखते हुए सोने-चांदी के सिक्के, बिस्किट पर रामलाल को विराजमान किया गया है. यह सिक्के बाजार में नवमी के बाद से लोगों को मिलने लगेंगे.

सोने में तैयार अयोध्या राम मंदिर का मॉडल. (Photo Credit; ETV Bharat)

इन्हें 10 ग्राम से लेकर के 50 ग्राम तक के सोने-चांदी के बिस्किट पर तैयार किया गया है. चांदी के 10 ग्राम के तैयार सिक्के की शुरुआती कीमत 5100 रखी गई है. इसी प्रकार सोने के 10 ग्राम के तैयार सिक्के की कीमत 80 हजार के आसपास है. लोगों के बजट को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया है, जिससे कोई भी वर्ग का व्यक्ति अपने बजट के अनुसार इन सिक्कों को खरीद सकता है.

सोने में तैयार रामलला का भव्य मंदिर: सोने-चांदी के सिक्कों के अलावा प्रभु श्री राम के भव्य राम मंदिर मॉडल को सोने पर तैयार किया गया है, जो प्रभु श्री राम की सोने की अयोध्या के अनुरूप दिखाई दे रहा है. इस पर की गई बारीक कारीगरी इस भव्य मंदिर मॉडल की आभा को और भी ज्यादा निखार रही है. इस मंदिर में प्रभु श्री राम के वास्तविक मंदिर में तैयार हुए गुंबदों को उसी तरह बनाया गया है.

सोने के सिक्के पर रामलला. (Photo Credit; ETV Bharat)

इसके साथ ही भव्य गर्भगृह भी तैयार किया गया है. मन्दिर शिखर में प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े हुए प्रसंग को प्रतिमाओं के माध्यम से उकेरा गया है. यही नहीं इन मंदिर में वास्तविक मंदिर के समान सीढ़ियां, खंभे पर चित्रकारी सभी देखने में ऐसी लग रही है जैसे वास्तविकता में यह प्रभु श्री राम की सोने की अयोध्या है. बड़ी बात यह है कि जितनी शिद्दत के साथ इसे कारीगरों ने तैयार किया है, उतना ही लोगों को भी पसंद आ रहा है.

ग्राहकों को भी आ रहा खूब पसंद:दुकान पर खरीदारी करने आए ग्राहक बताते हैं, पहली बार उन्हें भगवान श्री राम के बाल स्वरूप को गिन्नी व बिस्किट पर देखने को मिल रहा है, जो उन्हें खूब पसंद आ रहा है. वह इनकी खरीदारी कर अपने मंदिर में रखकर उनकी पूजा कर सकते हैं. सोने का राम दरबार भी बेहद खास है. यह देखने में भगवान राम के दरबार की तरह लग रहा है.

ऐसा लग रहा है कि यह सोने की तैयार की गई रिप्लिका मॉडल नहीं बल्कि स्वयं प्रभु श्री राम का भव्य राम मंदिर है, जिसे हम अयोध्या में देख रहे हैं. शोरूम अधिष्ठाता गुंजन अग्रवाल बताते हैं कि, यह राम दरबार भगवान राम के मंदिर के समान तैयार किया गया है जिसे भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इसकी कीमत की बात करें तो लगभग 5 लाख रुपए इसकी कीमत है.

ये भी पढ़ेंःबनारस में 15 दिन में पास होगा घर-दुकान, कॉमर्शियल बिल्डिंग का नक्शा, VDA दफ्तर जाने की जरूरत नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details