हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 26, 2024, 10:25 PM IST

Updated : Jun 26, 2024, 10:41 PM IST

ETV Bharat / state

OMG ! कच्छा, कैपरी पहनकर घूमने पर रोक, हरियाणा के भिवानी के पंचायत का गजब फरमान - Dress Code Restriction in Bhiwani

Dress Code Restriction in Bhiwani Gujrani Village : हरियाणा के भिवानी के गुजरानी गांव की पंचायत ने अजीबो-गरीब फरमान सुनाया है. पंचायत ने गांव में सरेआम कच्छा और कैपरी पहनकर घूमने पर प्रतिबंध लगा दिया है. जानिए आखिर पंचायत ने क्यों ऐसा फरमान जारी किया है.

Slug  Ban on roaming around wearing underpants in Gujrani village of Bhiwani in Haryana Panchayat issued order
हरियाणा के गुजरानी गांव में कच्छा पहनकर घूमने पर रोक (Pexels)

कच्छा, कैपरी पहनकर घूमने पर रोक (ETV BHARAT)

भिवानी :हरियाणा के भिवानी के गुजरानी गांव के पंचायत ने एक अजीबो-गरीब फरमान सुना दिया है. गुजरानी की ग्राम पंचायत ने युवाओं के गांव में कच्छा और कैपरी पहनकर सरेआम घूमने पर रोक लगा डाली है. ग्राम पंचायत ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगर कोई गांव का युवा कच्छा या कैपरी पहनकर गांव में घूमता हुआ नज़र आया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

नहीं पहन सकेंगे कच्छा, कैपरी :आपको बता दें कि भिवानी की जिस ग्राम पंचायत ने ये फरमान जारी किया है, उसकी सरपंच एक महिला है. महिला सरपंच रेणु के प्रतिनिधि ससुर सुरेश सारा कामकाज वहां देखते हैं. सुरेश कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अकसर देखने में आता था कि गांव के युवा कच्छा या कैपरी पहनकर गांव में सरेआम घूमते रहते थे जिससे गांव की बहन-बेटियों को शर्मिंदा होना पड़ता था. उन्होंने कहा कि आदेश जारी होने के बाद अगर गांव में कोई पंचायत के आदेश को नहीं मानता है तो पहले उसके घर जाकर परिजनों से बात कर उन्हें चेतावनी दी जाएगी. इसके बावजूद भी अगर कोई शख्स आदेश को मानने को तैयार नहीं होता है तो पंचायत इस पर फैसला सुनाएगी.

महिलाओं को शर्मिंदा होना पड़ता था :इस बारे में गांव में सरपंच के आदेश की मुनादी चौकीदार से करवा दी गई है. मुनादी में कहा गया है कि कोई भी युवक जो कच्छे या कैपरी में घूमेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. आदेश के बाद से गुजरानी गांव में युवाओं ने कच्छा और कैपरी पहनकर घूमना बंद कर दिया है. सरपंच प्रतिनिधि सुरेश कुमार ने कहा कि घर में गांव के युवक जैसे भी रहें मगर जब वे दूसरों के घर या मोहल्ले में जाएं तो इज्जत के साथ जाएं. अगर कोई सार्वजनिक जगह पर ऐसी हालत में जाता है तो वो शोभा नहीं देता और महिलाओं को शर्मिंदा होना पड़ता है. ऐसे में पंचायत ने ये आदेश पास किया है. आदेश के बाद दूसरी पंचायतों से भी उन्हें फोन आने लगे हैं और वे भी अपने यहां इस आदेश को लागू करने की बात कह रहे हैं.

पंचायत के आदेश की चर्चा :सरपंच प्रतिनिधि ने कहा कि गांव में घुटने से ऊपर निक्कर पहनने पर भी रोक लगाई गई है. युवाओं को अगर निक्कर सरेआम पहननी है तो घुटने से नीचे तक आने वाली निक्कर पहननी होगी. वहीं गुजरानी गांव की पंचायत के इस आदेश की पूरे गांव ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों में भी चर्चा हो रही है. उन्होंने कहा कि कच्छा या कैपरी पहनकर घूमना हमारी सभ्यता और संस्कृति के खिलाफ है. आपको यहां बता दें कि गुजरानी गांव की आबादी करीब 7 हजार है और इस गांव में करीब 1250 घर हैं. गांव में बैंक से लेकर स्कूल तक हैं. वहीं इस बारे में सदर थाना प्रभारी राकेश कुमार सैनी ने बताया कि ये मामला उनके संज्ञान में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि गांव के इस तरह के फैसलों से पुलिस का कोई वास्ता नहीं होता. अगर पूरा गांव फैसले से सहमत है तो पुलिस क्या कर सकती है.

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :"कांग्रेस छोड़कर जाना है तो चले जाओ"...राहुल गांधी की कांग्रेस नेताओं को खरी-खरी

ये भी पढ़ें :हरियाणा के झज्जर में आफत की बारिश, 15 मिनट की बरसात से सड़कें बनी तालाब, गलियों और घरों में भरा पानी

ये भी पढ़ें :अभी तो मानसून बाकी है, हरियाणा के भिवानी में ज़रा सी बारिश से डूबी दिखी सड़कें, लोगों ने धकेली गाड़ी

Last Updated : Jun 26, 2024, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details