मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रफ्तार भरते नजर आएगी बैगाओं की जिंदगी, पीएम-जनमन योजना से बालाघाट में बनी देश की पहली सड़क - PM JANMAN Yojana Road

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 15, 2024, 12:21 PM IST

Updated : Sep 15, 2024, 1:36 PM IST

प्रधानमंत्री जनमन योजना से बालाघाट जिले में 3 सड़कें बनकर तैयार हुई हैं. इन सड़कों पर बैगाओं की जिंदगी रफ्तार भरते नजर आएगी. इन सड़कों से तकरीबन 20 गांव जुड़ गए हैं. सड़कों के बनकर तैयार होने से अब आदिवासी बैगा परिवारों को जंगल के रास्तों से छुटकारा मिल गया है.

PM JANMAN YOJANA ROAD
पीएम जनमन योजना से देश की सबसे पहली सड़क (ETV Bhara)

बालाघाट: पीएम जनमन योजना से देश की सबसे पहली सड़क बालाघाट में बनकर तैयार है. बालाघाट जिले में एक नहीं बल्कि इस योजना अंतर्गत एक साथ तीन सड़कें हाल ही में बनाकर तैयार की गई हैं. पीएम जनमन योजना अंतर्गत बनकर तैयार हुई देश की ये सड़कें पहली सड़कों के नाम से जानी जाएंगी. ये सड़कें तकरीबन 20 गांव से जुड़ गई हैं. इस क्षेत्र के करीब 30 किमी दायरे में अब यहां के करीब 3 हजार बैगा राशन दुकानों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन आसानी से लेने जा सकेंगे. विद्यार्थी स्कूल, किसान बाजार और मंडी तक सुविधाजनक रूप से आवागमन कर सकेंगे वहीं मरीज स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र तक और मुख्‍य कस्‍बे से जुड़ पायेंगे.

पीएम-जनमन योजना से बालाघाट में बनी देश की पहली सड़क (ETV Bharat)

पीएम जनमन योजना से देश की सबसे पहली सड़क

पीएम जनमन योजना से देश की सबसे पहली 3 सड़कें बालाघाट जिले में तैयार की गई हैं. नाटा से पंडाटोला, पंडाटोला से बिजाटोला और बड़गांव से साल्हे गांव के लिए लगभग 11 किलोमीटर की सड़कें बनाई गई हैं. इन सड़कों के बनने से इस क्षेत्र में रह रहे आदिवासियों को कई काम करने में आसानी हो गई है. ये सड़कें जिन गांवो में बनी है उसके दायरे में आने वाले कई टोले हैं जो इनका उपयोग करेंगे. इनमें डोरली, चकटोला, कातलबोड़ी, टिकरिया, कुकड़ा, वरूरगोटा, बारिया, डंडईझोला, नारवारि टोला शामिल है.

पीएम-जनमन योजना से आदिवासी क्षेत्र में बनी सड़क (ETV Bharat)

10.16 किमी की पगडंडिया सड़कों में बदली

पीएमजीएसवाय के सहायक प्रबन्धक विनोद गढ़वाल ने बताया कि "इस क्षेत्र में नाटा से पंडाटोला तक 4.85 किमी, बड़गांव से साल्हे तक 4.50 किमी और पंडाटोला से बिजाटोला तक 0.811 मीटर सड़क बनाई गई है. पंडाटोला से बिजाटोला तक की करीब 1 किमी की इस सड़क का सीधे तौर पर 935 नागरिक तो उपयोग कर ही रहे हैं. इनके अलावा आसपास के 4 टोलों के लिए भी यह उपयोगी सड़क है. हालांकि नाटा से पंडाटोला और उन्‍डईटोला के बीच दो पुल बनाने की प्रक्रिया चल रही है. इनका कार्य बारिश के बाद ही शुरू होगा."

रफ्तार भरते नजर आएगी बैगाओं की जिंदगी (ETV Bharat)

जंगल के रास्तों से मिला छुटकारा

इन सड़कों के बनकर तैयार होने से अब आदिवासी बैगा परिवारों को जंगल के रास्तों से छुटकारा मिला है. इसके साथ ही बेहतर सड़क से उनकी जिंदगी की रफ्तार अब तेज हो सकेगी. इन सड़कों के निर्माण के बाद सरकार की योजनाएं उन तक सीधे पहुंचेगी जिसका पूरा लाभ वहां के निवासरत लोगों को मिलेगा. ग्रामीणों की माने तो पहले सड़कों के अभाव में उन तक एंबुलेंस, जननी एक्सप्रेस आदि वाहन नहीं पहुंच पाते थे, वहीं बारिश में स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में भी परेशानी होती थी. इसके अलावा शाम के बाद वन्य प्राणियों के भय से इन मार्गों पर चलना किसी खतरे से खाली नहीं था. उबड़ खाबड़ रास्ते लोगों को परेशानी होती थी.

प्रधानमंत्री जनमन योजना से बालाघाट जिले में बनी सड़क (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में 60 नई सड़कों को मंजूरी, केंद्रीय मंत्री शिवराज ने 113 करोड़ रुपये किये पास

विंध्य में बनेगी चकाचक रोड, राजेन्द्र शुक्ला ने इन सड़कों को लेकर दी बड़ी अपडेट, जानें पूरी योजना

बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना है उद्देश्य

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जनजाति समुदायों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके व्यक्तिगत अधिकार और बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना है. इस योजना के माध्यम से विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह(पीविटीजी) की सामाजिक स्थिति को बेहतर बनाना सरकार की मंशा है. जिसके तहत सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के साथ-साथ बेहतर सड़क और दूर संचार संपर्क एवं आजीविका के अवसर उपलब्ध कराना प्रमुख उद्देश्य है.

Last Updated : Sep 15, 2024, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details