उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी विधानसभा उपचुनाव: सभी 10 सीटों पर BSP लड़ेगी, जानें क्यों मायावती अपर कास्ट और मुसलमानों पर नहीं करेंगी भरोसा - Uttar Pradesh Assembly By election

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 11, 2024, 3:45 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा उप-चुनाव में बहुजन समाज पार्टी सभी 10 सीटों पर लड़ेगी. मायावती ने संकेत दिये हैं कि वह इन सीटों पर अगड़ों और मुसलमानों पर भरोसा नहीं करने जा रही हैं.

Photo Credit- ETV Bharat
यूपी विधानसभा उपचुनाव में सभी दस सीटों पर BSP लड़ेगी (Photo Credit- ETV Bharat)

लखनऊ: अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 10 विधानसभा सीटों के उप चुनाव में बहुजन समाज पार्टी सभी 10 सीटों पर लड़ेगी. बसपा अध्यक्ष मायावती की ओर से यह स्पष्ट संकेत दे दिया गया है कि इन सभी सीटों पर मायावती अगड़ों और मुसलमान (Upper Caste and Muslims) पर भरोसा नहीं करने जा रही हैं. वे पिछड़े वर्ग और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को ही चुनाव मैदान में उतारेंगी. मायावती ने संबंध में रविवार को महत्वपूर्ण बैठक में अपने दिशा निर्देश पदाधिकारी को दिए हैं.

यूपी में होने वाले उपचुनाव में पहली बार मायावती के नेतृत्व में बसपा सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बसपा सभी 10 सीटों पर लड़ेगी. पार्टी प्रमुख मायावती ने रविवार को लखनऊ में जिलों के पदाधिकारियों की बैठक में इसकी घोषणा की. मायावती ने आरक्षण को लेकर कहा कि कोटे में कोटा मंजूर नहीं होगा. लखनऊ के माल एवेन्यू स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में प्रदेश पदाधिकारी, जोनल प्रभारी और जिला अध्यक्ष शामिल हुए. पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद हरियाणा में हैं. इसके चलते वह बैठक में नहीं शामिल नहीं हो सके.

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि आमतौर बसपा उपचुनाव से दूर रहती थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में शून्य पर सिमटने के बाद बसपा प्रमुख की कोशिश है कि उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया जाए. इसलिए बसपा मैदान में उतर रही है. मायावती ने अपने पदाधिकारियों को संदेश दिया है कि वह आरक्षण में क्रीमी लेयर संबंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेश को जनता के बीच में ले जाएं. वे लोगों को बताएं कि इस आदेश से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति का कितना नुकसान होने जा रहा है.

इसके साथ ही यह भी बताया जाए कि कांग्रेस के 99 सांसद होने के बाद भी सत्रावसान होने तक संसद में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को निष्प्रभावी बनाने के लिए कोई भी आवाज नहीं उठाई. जबकि इस पार्टी ने संविधान व आरक्षण को बचाने के नाम पर ये सीटें जीती हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह कहा कि देश में SC व ST वर्गों के उपवर्गीकरण के सम्बन्ध में पार्टी के स्टैण्ड का खुलासा करने के पहले इनकी पार्टी NGO व वकीलों आदि से विचार-विमर्श करेगी, जिससे स्पष्ट है कि कांग्रेस उपवर्गीकरण (Sub-Classification) के पक्ष में है. जबकि वास्तव में आरक्षण का पूरा श्रेय बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को ही जाता है.

ये भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग: इकाना में क्रिकेट के साथ ग्लैमर का तड़का; जाहन्वी-सारा और अनन्या पांडेय संग झूमेंगे बादशाह - Uttar Pradesh Premier League

ABOUT THE AUTHOR

...view details