उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में सुरक्षा समिति ने लिया राम जन्मभूमि मंदिर का जायजा, श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रण पर हुई चर्चा

अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir 2024) में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ भगवान राम के दर्शन के लिए उमड़ रही है. हालांकि, बुधवार को रामजन्मभूमि स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत नहीं जताई गई.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 10:15 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया.

अयोध्या :रामजन्मभूमि स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक बुधवार को रामजन्मभूमि परिसर में हुई. बैठक में लगातार बढ़ रही भीड़ नियंत्रण को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान रामनवमी मेले से पहले रामजन्मभूमि पथ पर सभी सुरक्षा उपकरण लगाने की बात उठी. साथ ही अधिकारियों ने रामजन्मभूमि परिसर व रामजन्मभूमि पथ पर चल रहे निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया.

राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद पहली बार स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक राम जन्मभूमि परिसर में किया गया. बैठक के पहले अधिकारियों ने मंदिर परिसर के चारों तरफ निरीक्षण किया और अभेद सुरक्षा लगाए जाने की तैयारी की गई. साथ ही जन्मभूमि पथ और परिसर में प्रवेश के पहले लगाई गई सुरक्षा के आधुनिक यंत्रों का भी निरीक्षण किया गया और अधिकारियों ने आने वाले श्रद्धालुओं से बातचीत कर होने वाली परेशानियों की जानकारी ली.

एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया ने बताया कि आने वाले दिनों में और बेहतर व्यवस्था बनाने की तैयारी है. फिलहाल श्रद्धालु 45 से 60 मिनट के भीतर सुगमतापूर्वक दर्शन कर पा रहे हैं. फिलवक्त राममंदिर का निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया है. दर्शन व निर्माण कार्य साथ-साथ चलता रहे इसको लेकर ट्रस्टियों के साथ चर्चा हुई है. आने वाले दिनों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. बहुत सारे लोग सिगरेट, तंबाकू आदि जेब में रखकर चले आते हैं, सुरक्षा की दृष्टि से यह प्रतिबंधित है. इसके अलावा अन्य बिंदुओं की निगरानी की जा रही है.

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन

यह भी पढ़ें : रामलला की ससुराल से दिल्ली और लखनऊ के लिए चलेंगी 10 बसें, नेपाल के श्रद्धालुओं को बड़ी राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details