उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या दीपोत्सव 2024 : लता चौक पर बन रहा 36 फीट ऊंचा पुष्पक विमान, राम की पैड़ी पर सजेगा राम दरबार

Ayodhya Pushpak Viman : 28 से 30 अक्टूबर तक मनाया जाएगा दीपोत्सव. 55 घाटों पर रोशन होंगे 25 लाख दीये.

अयोध्या में तेजी के साथ दीपोत्सव की तैयारियां चल रहीं हैं.
अयोध्या में तेजी के साथ दीपोत्सव की तैयारियां चल रहीं हैं. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

अयोध्या :प्रभु श्रीराम की नगरी को त्रेता युग की तर्ज पर सजाया-संवारा जा रहा है. 28 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले दीपोत्सव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं हैं. रामनगरी में कहीं तोरणद्वार तो कही लाइटिंग के जरिए अनोखी पहल की जा रही है. इस बार राम नगरी की छटा काफी आकर्षक होगी. रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद इस बार दीपोत्सव को कई मायने में खास बनाया जा रहा है. राम की पैड़ी समेत 55 घाटों पर 25 लाख दीये प्रज्ज्वलित करने का लक्ष्य रखा गया है. पहली बार उत्सव में 10 हजार स्थानीय लोगों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा.

कैनवास पर बनाया जा रहा पुष्पक विमान :पर्यटन विभाग ने अयोध्या को सजाने और संवारने के लिए एजेंसियों को चयनित किया है. विविद इंडिया एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग कंपनी की सवीना जेटली ने बताया कि लता चौक के पीछे की साइड एक पुष्पक विमान बनाया जा रहा है. इसे फ्लैक्स पर न बनाकर कैनवास के जरिए बनाया जा रहा है, ताकि अयोध्या प्रदूषण मुक्त बनी रहे. उन्होंने बताया कि पुष्पक विमान एक सेल्फी पॉइंट भी रहेगा. 36 फीट ऊंचा और 24 फीट चौड़ा पुष्पक विमान बनाया जा रहा है.

पुष्पक विमान में श्रीराम की 5 फीट 10 इंच की प्रतिमा भी होगी :सवीना जेटली में बताया कि पुष्पक विमान में माता सीता, भगवान राम और उनके तीनों भाई की फाइबर की प्रतिमा रहेगी. इसमें भगवान की प्रतिमाएं 5 फीट 10 इंच व माता सीता की 5 फीट 4 इंच की प्रतिमा रहेगी, जबकि हनुमान जी बैठे हुए दिखाई देंगे.

राम की पैड़ी पर आठ फीट ऊंचा होगा राम दरबार :सवीना जेटली ने बताया कि हमारी टीम दिल्ली व लखनऊ से आई है। हालांकि कारीगर स्थानीय ही हैं. उन्होंने बताया कि राम की पैड़ी पर आठ फीट ऊंचा राम दरबार बनाया जाएगा, जिसमें भगवान के स्वरूप बैठेंगे. इसके अलावा अयोध्या धाम में 11 थीम गेट बनाये जा रहे हैं. तीन गेट रामकथा पार्क में ही लगवाए गए हैं. इसकी सुंदरता लोगों को खूब आकर्षित करेगी.

10 कुंतल फूलों से सज रहे मुख्य द्वार :राम मंदिर में जाने वाले 4 प्रमुख गेट को सजाए जाने का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए 10 कुंतल फूलों को मंगाया गया है. सभी गेट पर तोरणद्वार बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :अयोध्या में बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकार्ड ; सरयू तट पर जगमगाएं 25 लाख दीये, 1100 वेदाचार्य करेंगे आरती

ABOUT THE AUTHOR

...view details