उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के कई जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट, बर्फबारी, बारिश भी बढ़ा सकती है मुश्किलें

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 22, 2024, 12:52 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 4:13 PM IST

Avalanche in Uttarakhand,Uttarakhand weather news डीजीआरई ने उत्तराखंड के कई जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ शमिल है.

Etv Bharat
उत्तराखंड के कई जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट.

उत्तराखंड के कई जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट.

देहरादून: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में आज कई जगहों पर बर्फबारी और बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है. 21 फरवरी के दिन भी प्रदेश के कई हिस्सों में न केवल बर्फबारी हुई थी बल्कि तराई के इलाकों में भी अचानक ठंड बढ़ गई थी. मौसम के मिजाज को परखते हुए रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) ने प्रदेश के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में जैसे जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. साथ ही पर्यटक और स्थानीय लोगों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है.

Defence Geoinformatics Research Establishment (DGRE) की चेतावनी के मुताबिक रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और उत्तरकाशी में एवलॉन्च की संभावनाएं अधिक हैं. अत्यधिक बर्फबारी होने के बाद अचानक तेज धूप पड़ने से बर्फ नीचे की तरफ खिसक सकती है. कई जगहों पर अगर यह घटना बड़ी मात्रा में होगी तो इससे कई तरह की हानि भी हो सकती है. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल तेज धूप है. देर शाम के बाद उम्मीद यही है कि कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है. बात अगर उत्तरकाशी की करें तो उत्तरकाशी के हर्षिल और गंगोत्री इलाके में अत्यधिक बर्फबारी हुई है. यहां पर गांव तक पहुंचने वाली सड़क, पावर सप्लाई भी कई जगह पर प्रभावित हुई. जिसे समय रहते सुधार लिया गया है.

बर्फबारी होने से पहले लगातार उत्तराखंड का आपदा प्रबंधन विभाग भी लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है. उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में मौसम विभाग के पुर्वानुमान को देखते हुए भारी बर्फबारी और एवलांच की चेतावनी देते हुए सभी से कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है.

इन निर्देशों पर ध्यान दें:ध्यान रखें कि अधिक बर्फबारी वाली जगहों पर अगर कोई रह रहा है तो इन लोगों को निचले स्थानों पर जाने का सुझाव दिया गया है. पुराने चिन्हित एवलांच क्षेत्रों में सतर्कता बरतें और अपने आस-पास हिमपात और एवलांच की जानकारी से अपडेट रहें. हिमपात और एवलांच वाले क्षेत्रों में बहुत जरूरी होने पर ही आवागमन करें. अधिक मात्रा में बर्फ अपने आवास, अस्थायी घरों, गौशालाओं की छतों पर जमा न होने दें.

पढ़ें-Avalanche Alert: उत्तराखंड के 4 जिलों में एवलॉन्च का अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किए निर्देश

Last Updated : Feb 22, 2024, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details