उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बनारसी सिल्क की टाई में उकेरी अद्भुत काशी, डिजाइनर आकांशा सिंह की हो रही तारीफ - kashi on Banarasi silk tie

काशी की बेटी ने कमाल कर दिखाया है. बनारसी सिल्क की टाई पर घाटों की श्रृंखला और गंगा को उकेरा है. इसकी हर कोई तारीफ कर रहा है.

Etv Bharat
बनारसी सिल्क की टाई (Etv Bharat)

वाराणसी: काशी की संस्कृति और कला का प्रेमी हर कोई है. काशी की धरोहर को संजोने और प्रचार-प्रसार करने का काम न सिर्फ केंद्र और राज्य की सरकार कर रही है, बल्कि काशीवासी भी इसमें पीछे नहीं है. इसी कड़ी में एक नाम जुड़ा है, काशी की बेटी आकांक्षा सिंह का. आकांक्षा ने टाई पर काशी के घाटों की श्रृंखला और गंगा को उकेरा है.

आकांक्षा सिंह वाराणसी की ही रहने वाली हैं. इंटरनेशनल डिजाइनर आकांक्षा ने एक अनोखा प्रयोग करते हुए टाई पर डिजाइन तैयार की है. आकांक्षा ने इसके पहले ओलिंपिक के समय पर उत्तर प्रदेश से ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के लिए स्पेशल टाई बनाई थी, जिसकी खिलाड़ियों ने सराहना की थी.

बनारसी सिल्क से बनाई गई है टाई:आकांक्षा सिंह कहती हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से काशी के सांसद बने हैं काशी में पर्यटन काफी तेजी से बढ़ा है. काशी धर्म की नगरी और पर्यटन का हब है. ऐसे में यहां के बारे में लोग जानना चाहते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने बनारसी सिल्क से टाई बनाई है. इस टाई पर काशी के घाटों का चित्रण किया गया है. साथ ही गंगा नदी का भी चित्रण किया गया है.

इसे भी पढ़े-बनारस के मठों की नई परंपरा; शास्त्र ज्ञान, वेद-मंत्र के साथ जनेऊ-धोती में जूडो-ताइक्वांडो की ट्रेनिंग ले रहे बटुक - Banaras New Tradition

टूरिस्ट गाइड के लिए बनाई टाई:उन्होंने बताया कि काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस टाई का निर्माण किया जा रहा है. काशी के पर्यटन स्थलों के बारे में लोगों को पहचान कराई जाएगी. पर्यटन स्थलों पर सरकारी टूरिस्ट गाइड पर्यटकों को यहां की ऐतिहासिक चीजों से रुबरू करवाते हैं. उनके लिए यह टाई तैयार की जा रही है, जिससे पर्यटकों को काशी की झलक देखने को मिलेगी.

एक टाई के बनने में लगे 50 घंटे:आकांक्षा सिंह ने बताया कि मैंने पेरिस ओलंपिक के समय 06 टाई बनाई थी. इनको प्रदेश की ओर से प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों ने पहना था. वहां से वापस लौटकर खिलाड़ियों ने टाई की सराहना भी की थी. इसके बाद हमने काशी के बारे में चित्रण करने का प्लान किया. 35 डिजाइन में से हमने 03 डिजाइन चुनी, जिन्हें टाई पर हाथ से बनाया गया. टाई हाथ से सिली गई और पेंटिंग प्राकृतिक रंगों से की गई है. एक टाई के बनने में करीब 50 घंटे लगे हैं.

यह भी पढ़े-बनारस महायोजना में शामिल 800 गांव; जानिए- कैसे होगा जमीन का डेवलपमेंट, लैंड यूज से जुड़ी खास बातें - vda news

ABOUT THE AUTHOR

...view details