राजस्थान

rajasthan

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर बढ़ते हादसों पर अलवर पुलिस लगाएगी लगाम, ओवर स्पीड वाहनों का कटेगा ई-चालान - Delhi Mumbai Expressway

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 12, 2024, 4:28 PM IST

दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे पर तेज गति से चलने वाले वाहनों का अब ई चालान काटा जाएगा. ओवर स्पीड वाहनों पर लगाम लगाने के लिए अलवर जिला पुलिस ने यह पहल शुरू की है. यह व्यवस्था एक अगस्त से शुरू हो चुकी है.

DELHI MUMBAI EXPRESSWAY
ओवर स्पीड वाहनों का कटेगा ई-चालान (Photo ETV Bharat Alwar)

अलवर:दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर बढ़ते हादसों में कमी लाने के लिए अलवर पुलिस ने नई पहल की है. अब एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड चलने वाले वाहनों का ई चालान कटेगा. यह ई चालान वाहन मालिक के पास मोबाइल पर पहुंच जाएगा. अलवर जिला पुलिस ने गत एक अगस्त से यह व्यवस्था शुरू की है. अब तक करीब 182 ओवर स्पी​ड वाहनों का ई चालान भी किया जा चुका है.

यातायात प्रभारी हरिओम मीणा ने बताया कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर चलने वाले ओवर स्पीड वाहनों की निरंतर निगरानी की जाती है. यातायात पुलिस की ओर से पिछले पांच महीनों में ओवर स्पीड चलने वाले करीब 8 हजार वाहनों के चालान किए गए हैं. वाहन चालकों को ई चालान अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से प्राप्त होता है. दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद वाहन चालकों का सफर आसान हुआ है.

पढ़ें: दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों को चुकानी होगी ज्यादा रकम, एनएचएआई ने बढ़ाई टोल दरें

अब कम समय में लोग गंतव्य तक पहुंच पा रहे हैं, लेकिन कुछ लोग एक्सप्रेस वे के आसान सफर का दुरुपयोग भी कर रहे हैं. एक्सप्रेस वे पर एनएचएआई की ओर से वाहनों की गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है, लेकिन कई वाहन चालक निर्धारित वाहन गति से ज्यादा स्पीड में वाहन दौड़ाने से बाज नहीं आ रहा. इससे एक्सप्रेस वे पर वाहनों की दुर्घटनाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. वाहन चालकों की इस लापरवाही पर लगाम लगाने के लिए अलवर पुलिस ने ओवर स्पीड वाहनों के ई चालान की व्यवस्था लागू की है.

हल्के वाहनों पर एक हजार व भारी के लिए 2 हजार का बनेगा ई चालान:अलवर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि एडीजी यातायात जयपुर ने जारी आदेश के तहत दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड़ में चलने वाले वाहनों के खिलाफ एक अगस्त से ई चालान की प्रक्रिया शुरू की गई है. इस प्रक्रिया के तहत ओवर स्पीड चलने वाले हल्के वाहनों पर एक हजार और मध्यम व भारी वाहनों के लिए दो हजार रुपए का ई चालान करने की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details