राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: अभय कमांड में नवाचार, सीसीटीवी के साथ ड्रोन कैमरों से शहर की हर गतिविधियों पर रहेगी नजर

भीलवाड़ा में पुलिस ने एक नवाचार किया है.अब सीसीटीवी कैमरों के साथ ही ड्रोन कैमरों से भी शहर की गतिविधियों पर नजर रहेगी.

Drone Camera in Bhilwara
स्थाई सीसीटीवी कैमरों के साथ ही ड्रोन कैमरों से भी शहर की गतिविधियों पर रहेगी नजर (Photo ETV Bharat Bhilwara)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

भीलवाड़ा: जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने अभयकमांड सेन्टर में नवाचार किया है. शहर में अब सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन कैमरों (ड्रेगन) से पैनी नजर रखी जा रही है. यह ड्रोन कैमरे पुलिस की तीसरी आंख के रूप में काम कर रहे हैं. कैमरों के जरिए शहर में संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी.

सीसीटीवी के साथ ड्रोन कैमरों से शहर की हर गतिविधियों पर रहेगी नजर (Video ETV Bharat Bhilwara)

पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि दशहरे मेले से ही अभय कमांड सेन्टर में नवाचार शुरू कर दिया था. यहां से शहर की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. अभय कमांड सेंटर के साथ ही जीपीएस व सीसीटीवी कैमरों से युक्त मोबाइल वैन 112 को भी संवदेनशील इलाकों पर तैनात किया गया है, जो किसी भी पीड़ित की सूचना पर चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी. उन्होंने बताया कि अभय कमांड सेंटर में कैमरों का काफी बेहतर सिस्टम है. उनके जरिए पुलिस पूरे शहर की गतिविधियों पर नजर रखती है. कैमरे में कुछ भी संदिग्ध दिखता है तो तुरंत पेट्रोलियम टीम अलर्ट हो जाती है और मौके पर पहुंच जाती है.

पढ़ें: कुचामन के 13 थाना क्षेत्रों में लगेंगे 207 CCTV कैमरे, पुलिस करेंगी निगरानी

उन्होंने बताया कि पहले मेले व त्यौहार पर ही ड्रोन का यूज करते थे. अब सामान्य दिनों में भी इनका यूज करते हुए अभय कंमाड सेंटर से कनेक्ट किया गया है. जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि दीपावली पर कानून की पालना करें. खरीदारी करते समय यातायात नियमों का पालन अवश्य करें. दीपावली के त्योहार पर जनता की सुरक्षा के लिए भीलवाड़ा पुलिस मुस्तैद रहेगी. एसपी ने कहा कि आतिशबाजी को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन है. उसकी पालन निश्चित रूप से करें. लोग सेफ्टी का ध्यान रखते हुए ही पटाखें छोड़े.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details