झारखंड

jharkhand

आलमगीर आलम बिना पोर्टफोलियो के रहेंगे मंत्री, सीएम चंपाई सोरेन ने वापस लिए सभी विभाग - Alamgir Alam

All departments were taken back from Minister Alamgir Alam. आलमगीर आलम पिछले 24 दिनों से जेल में बंद हैं, लेकिन उन्होंने न तो इस्तीफा दिया है, न ही उन्हें उनके पद से हटाया गया. अब बीच का रास्ता निकाला गया है. आलमगीर बिना पोर्टफोलियो के मंत्री रहेंगे.

By IANS

Published : Jun 7, 2024, 8:24 PM IST

Published : Jun 7, 2024, 8:24 PM IST

Updated : Jun 7, 2024, 8:32 PM IST

All departments were taken back from Minister Alamgir Alam
सुरक्षाकर्मियों के साथ मंत्री आलमगीर आलम (ईटीवी भारत-फाइल फोटो)

रांची: जेल में बंद झारखंड सरकार में कांग्रेस कोटे के कैबिनेट मंत्री आलमगीर आलम से सभी विभाग वापस ले लिए गए हैं. उनके अधीन ग्रामीण विकास के अलावा संसदीय कार्य विभाग था. ये सभी विभाग अब मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन खुद देखेंगे. यह निर्णय शुक्रवार की शाम लिया गया.

बता दें कि झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के जेल में बंद रहने से राज्य में ग्रामीण विकास की हजारों करोड़ की योजनाओं पर ब्रेक लगने की आशंका पैदा हो गई थी.

झारखंड में इसके पहले भी कई मंत्री गिरफ्तार हुए हैं, लेकिन जेल जाते ही उन्हें पद से हटना पड़ा था. यहां तक कि सीएम के पद पर रहते हुए जब ईडी ने हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार करने का फैसला किया, तो उन्होंने हिरासत में लिए जाने के पहले रात 10 बजे राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया था.

आलमगीर आलम की हैसियत राज्य की सरकार में सीएम के बाद नंबर दो मंत्री की रही है. उनके जिम्मे ग्रामीण विकास, पंचायती राज, ग्रामीण कार्य के अलावा संसदीय कार्य विभाग भी था. विधानसभा सत्र आहूत करने से लेकर सदन के भीतर सरकार की ओर से बिल पेश किए जाने एवं विधायी कार्यों से जुड़े मुद्दे पर निर्णय लेने में संसदीय कार्य मंत्री की अहम भूमिका होती है.

इसी तरह ग्रामीण विकास की तमाम योजनाओं में कई स्तरों पर मंत्री की मंजूरी की जरूरत होती है. अब उनसे सभी विभाग वापस ले लिए जाने के बाद सीधे सीएम इन विभागों के कामकाज पर नजर रखेंगे.

आलमगीर आलम को टेंडर कमीशन घोटाले में ईडी ने 15 मई की शाम को गिरफ्तार किया था. इसके पहले ईडी ने मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल और घरेलू सहायक जहांगीर आलम सहित कई अन्य के ठिकानों पर 6-7 मई को छापेमारी की थी और इस दौरान 37 करोड़ से ज्यादा की रकम बरामद की गई थी.

ये भी पढ़ें-

मंत्री आलमगीर आलम की रिमांड अवधि समाप्त, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा जेल - Tender Commission Scam

मंत्री आलमगीर आलम की रिमांड अवधि तीन दिन बढ़ी, टेंडर कमीशन घोटाला मामले में होगी पूछताछ - tender scam case

मंत्री आलमगीर आलम की रिमांड का आखिरी दिन, जांच में सहयोग नहीं कर रहे मंत्री - Tender commission Scam

Last Updated : Jun 7, 2024, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details