उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खरगोश की सर्जरी; टूटी हड्डी का ढाई घंटे तक चला जटिल ऑपरेशन, चिकित्सक ने दिया नया जीवन - Treatment of animals

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

अलीगढ़ में पशु चिकित्सा में खरगोश के पैर की सर्जरी का पहला केस सामने आया है. निजी क्लीनिक के चिकित्सक ने खरगोश के पिछले पैर की फीमर बोन फ्रैक्चर की सर्जरी कर नया जीवन दिया है. Treatment of Animals

खरगोश के टूट पैर की सफल सर्जरी.
खरगोश के टूट पैर की सफल सर्जरी. (Photo Credit: ETV Bharat)

अलीगढ़ में खरगोश की सर्जरी. (Video Credit : ETV Bharat)

अलीगढ़ : जब किसी घटना में इंसान की हड्डी टूट जाती है तो असहनीय दर्द होता है. इसकी कल्पना करके ही रूह कांप जाती है. जब हम यही कल्पना किसी छोटे जानवर में करें तो आप समझ सकते हैं कि उसे भी कितना दर्द महसूस होता होगा. जी हां, ऊंचाई से गिरने के बाद एक खरगोश के पिछले पैर की फीमर बोन में फ्रैक्चर हो गया. पेट्स मालिक बेहद घबरा गए, लेकिन हिम्मत से काम लेते हुए वे उसे चिकित्सक के पास ले गए. कई जगह से निराश लौटने के बाद मानसरोवर काॅलोनी के एक निजी डॉक्टर के पास ले गए. जहां उनकी टीम ने ढाई घंटे में ऑपरेशन कर खरगोश को नया जीवन दिया.

पेट्स मालिक पारस का कहना है कि खरगोश करीब डेढ़ साल का है. कुछ दिन पहले वह करीब 12 फुट की ऊंचाई से गिर गया था. इसके चलते उसके पैर की हड्डी टूट गई थी. कई पेट्स क्लीनिक पर ले गए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इसी दौरान मानसरोवर काॅलोनी के डॉक्टर विराम के बारे में पता चला. उनके क्लीनिक पर लेकर गए तो डॉ. विराम ने एक्स रे कराने के बाद पैर में मल्टीपल फ्रैक्चर होने की बात बताई और सर्जरी की सलाह दी.

इसके बाब डाॅ. विराम ने एनेस्थीसिया की डोज देकर करीब ढाई घंटे तक सर्जरी की. डाॅ. विराम के मुताबिक 1.5mm की रॉड और वायरिंग से खरगोश की हड्डी को सही किया गया. करीब एक महीने बाद अब खरगोश अपने पैर सही से जमीन पर रखने लगा है और पूर्ण रूप से स्वस्थ है. डॉ. विराम के मुताबिक खरगोश के पैर की हड्डी टूटने का यह जिले में पहला केस है. इससे पहले उन्होंने कछुआ, चूहा, बिल्ली और डॉगी में कई प्रकार की जटिल सर्जरी कर उन्हें नया जीवनदान दिया है.

यह भी पढ़ें : पशु चिकित्सा में होगा आयुर्वेद का उपयोग, मंत्रालयों के बीच हुआ समझौता

यह भी पढ़ें : वेटरनरी विश्वविद्यालय की औषधि वाटिका की खूबियां जानकर हो जाएंगे हैरान...

ABOUT THE AUTHOR

...view details