छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा में हवाई सेवा बनी मजाक, सिर्फ तारीख आती है प्लेन नहीं

अंबिकापुर में हवाई सेवा को लेकर अब दावे खोखले साबित हो रहे हैं. हर बार एक नई तारीख आती है,लेकिन प्लेन नहीं आता.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Air service become joke
कब उतरेगा हवाई अड्डे पर प्लेन (ETV Bharat Chhattisgarh)

सरगुजा : आजादी के पहले ही स्टेट जमाने से बना हवाई अड्डा आज तक हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहा है. हवाई सेवा के नाम पर सरगुजा वासियों से नेता मजाक कर रहे हैं.बार-बार यहां ट्रॉयल होता है, अफवाह फैलाई जाती है कि बस अब कुछ दिनों में उड़ान शुरू होने वाली है. हद तो तब हो गई जब कई जिम्मेदार जन प्रतिनिधियों सहित सरगुजा सांसद ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ये घोषणा कर दी की 26 सितंबर को अम्बिकापुर से हवाई सेवा शुरू हो रही है. पूरे संभाग में खुशी की लहर दौड़ पड़ी, लेकिन 26 सितंबर को ऐसा कुछ नहीं हुआ. ऐसे में लोग सवाल खड़े कर रहे हैं.


क्या है पूर्व डिप्टी सीएम का बयान :कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव में इस मामले में कहा कि जो सही जानकारी आपके संज्ञान में है वो ही आपको देनी चाहिए. 10 वर्षो में लगातार हम लोगों ने प्रयास किया है. सत्ता में रहे तब भी विपक्ष में थे तब भी. एक जन प्रतिनिधि के रूप में प्रयास करते रहे हैं. सिंधिया जी उड्डयन मंत्री थे तब भी मैंने प्रयास किया. एक बार तो उन्होंने कह दिया कि अब ये मेरी जवाबदारी है. यहां दो प्रकार की बात है एक 72 सीटर एटीआर जिसके लिए बड़ा रनवे बना और दूसरा उड़ान योजना के तहत 19 सीटर विमान की. मैं व्यक्तिगत इसके पक्ष में नही हूं.

सरगुजा में हवाई सेवा बनी मजाक (ETV Bharat Chhattisgarh)

72 सीटर उड़ान शुरू होनी चाहिए और रायपुर से अम्बिकापुर और बनारस तक कनेक्टिविटी होनी चाहिए.अम्बिकापुर से बिलासपुर चालू करने से कोई क्यों जाएगा. 3 घंटे में तो सड़क मार्ग से बिलासपुर पहुंचा जा सकता है. इस संबंध में दिल्ली के एक बड़े अधिकारी से मेरी बात हुई थी. उन्होंने स्पष्ट कहा कि उड़ान शुरू करने के लिये प्लेन हमारे पास नहीं हैं. 3 से 4 महीने का समय लग सकता है.-टीएस सिंहदेव, पूर्व डिप्टी सीएम

बीजेपी ने फिर दी नई तारीख :वहीं बीजेपी नेता आलोक दुबे ने इस मामले में कहा कि उड़ान योजना के तहत एयरपोर्ट बनकर तैयार है, सबको उड़ान शुरू होने का इंतजार है. हमारे दल समेत सभी को ये उम्मीद है कि उड़ान अम्बिकापुर से रायपुर के लिए शुरु हो. 19 सीटर प्लेन में अम्बिकापुर से बिलासपुर रायपुर का किराया 7200 रुपए था. इसको हम लोगों ने सही नही माना.

अब अम्बिकापुर से रायपुर और बनारस के लिए 72 सीटर प्लेन के लिए सांसद चिंतामणि महाराज प्रयास कर रहे हैं. वो दिल्ली में उड्डयन विभाग से मुलाकात करने वाले हैं.जल्द ही नवम्बर दिसंबर तक हवाई सेवा शुरू हो सकेगी.-आलोक दुबे, बीजेपी नेता

'सड़क तो बनीं नहीं सपने हवाई जहाज के' : समाज देवी राकेश तिवारी का कहना है कि " यहां की राजनीति और राजनेता सब ऐसे ही हैं. बार बार एयरपोर्ट जाकर नेता फोटो खिंचाते हैं घोषणा करते हैं लेकिन हवाई सेवा शुरू नही हुई. सड़क इतनी जर्जर है ये नेता सड़क तो बनवा नहीं पा रहे हैं और सपने हवाई जहाज में दिखा रहे हैं.

एक गांव में सड़क नहीं होने के कारण शव को कंधे पर पैदल ले जाया गया. ये दुर्भाग्य है, सरकार किसी की भी हो. मैं किसी राजनीतिक दल का नुमाइंदा नही हूं. लेकिन उनको इस ओर ध्यान देना चाहिए-राकेश तिवारी, समाज सेवी



अंबिकापुर भले ही अपने राजनेताओं के लिए जाना जाता हो.लेकिन हवाई सेवा के मामले में ये शहर इतना खुशकिस्मत नहीं है.इस शहर में हवाई अड्डा तो बना लेकिन पिछले 10 साल से ये हवाई अड्डा प्लेन से उतरने वाले यात्रियों का इंतजार कर रहा है. हर बार नेता नई तारीख देते हैं लेकिन प्लेन सर्विस शुरु नहीं होती.एक बार फिर बीजेपी ने नई तारीख दी है.लेकिन लोगों का कहना है कि जहां के नेता टूटी सड़क नहीं बनवा पा रहे,वहां पर हवाई सेवा दूर की कौड़ी है.

दुर्गा पंडाल में दिनदहाड़े चाकूबाजी, पुजारी पर किया जानलेवा हमला
अंतरराज्यीय देह व्यापार गिरोह का भंडाफोड़, युवक समेत 8 युवतियां गिरफ्तार
नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या, पुलिस मुखबिरी का संदेह

ABOUT THE AUTHOR

...view details