हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के 8 जिलों की हवा में घुला ज़हर, भिवानी में प्रशासन ने किया पानी का छिड़काव

हरियाणा के 8 जिलों में वायु प्रदूषण से हालात बिगड़ते चले जा रहे हैं. पॉल्यूशन से निपटने के लिए जानिए क्या किया जा रहा है.

AIR POLLUTION IN BHIWANI
हरियाणा में वायु प्रदूषण (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 14 hours ago

भिवानी: हरियाणा में सुबह स्मॉग की चादर देखी जा सकती है. बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा जहरीली हो गई है. ऐसे में भिवानी के लोगों को स्मॉग से बचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शहर में पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

8 जिलों की हवा हुई जहरीली : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी बुलेटिन के हिसाब से हरियाणा के 8 जिलों में प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंच गया है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से ऊपर दर्ज किया गया है. बढ़ते स्मॉग के कारण लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है. अस्पतालों के ओपीडी में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. प्रदेश के सोनीपत का एक्यूआई सबसे अधिक 249 दर्ज किया गया है. इसके अलावा भिवानी में एक्यूआई 233 रहा. हिसार, चरखी दादरी, गुरुग्राम, कुरूक्षेत्र, पानीपत, रोहतक में भी हवा की क्वालिटी काफी खराब रही. हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गहरी चिंता जताई है.

8 जिलों की हवा हुई जहरीली (Etv Bharat)

कई स्थानों पर किया पानी का छिड़काव : इस बारे में फायर बिग्रेड के ड्राइवर सुरेश कुमार ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए शहर में पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए थे. जिसके तहत प्रशासन के आदेशों का पालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज कोर्ट परिसर में पानी का छिड़काव किया गया, जिसके बाद विभिन्न स्थानों पर ये अभियान चलाया जाएगा.

पराली जलाने से बढ़ा प्रदूषण : गौरतलब है कि प्रदेश में दूषित होती हवा का बड़ा कारण पराली जलाने के मामलों को माना जा रहा है. राज्य में अभी तक पराली जलाने का आंकड़ा करीब 600 के पार पहुंच गया है. कृषि विभाग के साथ-साथ प्रशासन भी लगातार किसानों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है ताकि पराली जलाने की घटनाओं में कमी लाई जा सके.

इसे भी पढ़ें :हिसार में पराली जलाने वाले किसानों पर FIR, 336 की रेड एंट्री, 400 के करीब पहुंचा प्रदूषण का स्तर

ABOUT THE AUTHOR

...view details