मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 12, 2024, 10:26 PM IST

Updated : Jul 12, 2024, 11:01 PM IST

ETV Bharat / state

एयर इंडिया की फ्लाइट में अब नहीं गायब होगा लगेज, इस तरह आपको मिलेगी पल-पल की खबर - Air India Baggage Facility

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लगेज से जुड़ी अच्छी खबर है. अब फ्लाइट में यात्रा करते वक्त आपको अपने सामान की पूरी जानकारी मिलेगी. एयर इंडिया ने नई पहल शुरू की है.

AIR INDIA BAGGAGE FACILITY
एयर इंडिया की फ्लाइट में अब नहीं गायब होगा लगेज (ETV Bharat)

AIR INDIA BAGGAGE FACILITY: यदि आप एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्रा कर रहे हैं, तो अब अपने लगेज की चिंता छोड़ दीजिए, क्योंकि आपका लगेज अब न तो गुमेगा और न ही इसमें कोई टूट-फूट की शिकायत आएगी. दरअसल, एयर इंडिया ने 11 जुलाई से लगेज की लाइव ट्रैकिंग शुरू कर दी है. जिससे आप का लगेज कहां रखा है, यह आपको कब तक मिलेगा. इसकी पूरी जानकारी आपके मोबाइल पर उपलब्ध कराएगा. यानि अब फ्लाइट में रखे आपके लगेज की पल-पल की खबर आपको मिलती रहेगी.

बेवसाइट पर लगेज ट्रैकिंग का फीचर जोड़ा

एयर इंडिया ने अपनी आफिशियल बेवसाइट में लगेज ट्रैकिंग का फीचर जोड़ दिया है. जिससे अब यात्रियों को लगेज की रियल टाइम अपडेट मिलेगी. इससे चेक इन बैग के बारे में अहम जानकारी जैसे वर्तमान स्थान, ट्रांजिट स्थिति और बैगेज अराइवल की जानकारी मिलेगी. सभी जरुरी बैगेज जैसे चेक इन, सिक्योरिटी क्लियरेंस, एयर क्राफ्ट लोडिंग, लोडिंग ट्रांसफर और बैगेज क्लेम एरिया में लगेज आने की जानकारी दी जाएगी. बता दें कि बैगेज ट्रैकिंग फीचर को एयर इंडिया की डिजिटल टेक्नालाजी और डिजायन टीमों ने एयरपोर्ट आपरेशन के साथ मिलकर तैयार किया है.

बारकोड स्कैन करके ट्रैक कर सकेंगे बैगेज

पैसेंजर अपने लगेज को चेक-इन के समय मिली रसीदों पर बारकोड स्कैन करके ट्रैक कर सकेंगे. इसके अलावा, यदि पैसेंजर ने अपनी ट्रिप को 'My Trips' सेक्शन में जोड़ा है तो बैगेज के चेक-इन होते ही मोबाइल एप में इसकी जानकारी अपने-आप दर्ज हो जाएगी. यह सुविधा एअर इंडिया की वेबसाइट पर 'Track Your Bags' टैब के तहत बुक और मैनेज सेक्शन में भी अवेलेबल है. एयर इंडिया के मुताबिक, इंटरलाइन या कोड-शेयर कनेक्शन फीचर के तहत यदि आपके फ्लाइट टिकट में दूसरे एयरलाइन्स के सेक्शन शामिल हैं तो उन सेक्शन्स की भी ट्रैकिंग की जा सकेगी. इसके अलावा कई चेक-इन बैग वाले यात्रियों के लिए हर बैग की ट्रैकिंग के लिए यूजर फ्रेंडली इंटरफेस मिलेगा. जब भी आपका बैग चेक इन होगा, तभी मोबाइल एप पर नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी.

15 केजी तक ही सामान ले जा सकेंगे फ्री

एअर इंडिया ने हाल ही में घरेलू उड़ानों के लिए अपनी बैगेज पॉलिसी में बदलाव किया है. भारतीय एयरलाइन की नई पॉलिसी के अनुसार, कंपनी की डोमेस्टिक फ्लाइट में न्यूनतम किराए वाली कैटेगरी में अब एक पैसेंजर 15KG तक का सामान ही फ्री में ले जा सकेंगे. इसके पहले केबिन में 20KG तक सामान फ्री ले जाने की छूट थी.

यहां पढ़ें...

सिंधिया ने की जबलपुर की नई फ्लाइट की घोषणा, राकेश सिंह ने की स्पाइस जेट-इंडिगो से मुलाकात, लेकिन 6 जून को होकर रहेगा आंदोलन

जबलपुर से मुंबई का हवाई किराया ₹25 हजार क्यों, हाईकोर्ट जाने की तैयारी में यात्री

क्या होता चेक इन बैगेज

विमान में दो तरह के बैगेज ले जाए जाते हैं. चेक इन बैगेज और केबिन बैगेज. एयरलाइन के काउंटर पर या सेल्फ सर्विस कियोस्क पर चेक किए गए बैग को चेक इन बैगेज कहते हैं. इन्हें विमान के कार्गो होल्ड में रखा जाता है. वहीं, फ्लाइट के केबिन में ले जाए जाने वाले बैग को केबिन बैग कहते हैं. केबिन बैग को पैसेंजर की सीट के ऊपर बने ओवरहेड डिब्बे में रखा जा सकता है. केबिन बैग छोटे होते हैं. चेक इन बैगेज की भार सीमा निर्धारित होती है. सीमा से ज्यादा वजनी चेक इन बैगेज को विमान में नहीं रखा जाता.

Last Updated : Jul 12, 2024, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details