उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 22, 2024, 9:47 PM IST

ETV Bharat / state

हेली सेवा को सुरक्षित बनाने की पहल, चारधाम क्षेत्रों में लगेंगे सटीक भविष्यवाणी वाले उपकरण - Safe Heli Service in Uttarakhand

Safe Heli Service in Uttarakhand उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को हेली सेवा के लिहाज से और भी अधिक सुरक्षित बनाने के लिए खास पहल होने जा रही है. इसके तहत चारधाम यात्रा क्षेत्र में मौसम की सटीक भविष्यवाणी बताने वाले उपकरण लगाए जाएंगे. जिसके जरिए भविष्य में हेली सेवा को और अधिक सुरक्षित बनाया जाएगा. तीर्थ यात्रियों को भी सटीक जानकारी मिल सकेगी.

Safe Heli Service in Uttarakhand
उत्तराखंड में हेली सेवा को सुरक्षित बनाने की पहल (PHOTO- ETV BHARAT)

देहरादूनःउत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान हेली सेवाओं को लेकर अक्सर खराब मौसम परेशानी बनता रहा है. इसके कारण यात्रा में चलने वाले हेलीकॉप्टर को कई बार इमरजेंसी लैंडिंग भी करनी पड़ी है. पिछले दिनों मौसम में आया अचानक बदलाव के चलते चार हेलीकॉप्टर को एम्स ऋषिकेश में इमरजेंसी लैंडिंग भी करनी पड़ी थी. इतना ही नहीं, कई बार यात्रा के लिए निकलने वाले हेली सेवा को समय-समय पर मौसम बदलने के कारण परेशानियों का भी सामना करना पड़ा है.

इन्हीं स्थितियों को देखते हुए अब चारधाम यात्रा क्षेत्र में अत्याधुनिक उपकरण लगाने की पहल की जा रही है. इन उपकरणों के जरिए मौसम की सटीक जानकारी ली जा सकेगी और इससे हेली सेवा को सुरक्षित बनाने के साथ तीर्थ यात्रियों को भी समय से मौसम की सही जानकारी मिल सकेगी.

जानकारी के मुताबिक, इसके लिए मौसम विभाग ने उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी (यूकाडा) से भी संपर्क साधा है. इसके अलावा सरकार से भी लगातार इसके लिए बातचीत के प्रयास किए जा रहे हैं. मौसम विभाग, चारधाम में उपकरण लाकर और बेहतर तरीके से मौसम की भविष्यवाणी को कर सकेगा. इसमें मौसम विज्ञान केंद्र के बीच आपसी समन्वय के बाद अनुबंध किया जा सकता है. जिससे एक तरफ हेली सेवाओं को लेकर और बेहतर मौसम की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी. वहीं तीर्थ यात्री भी सीधे तौर पर इन उपकरणों से मिलने वाली जानकारियों को ले सकेंगे.

फिलहाल, मॉनसून सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में हेली सेवाएं भी चारधाम यात्रा के लिए कम हो जाएगी. फिलहाल पहले ही केदारनाथ के लिए उड़ने वाली हेली सेवाओं को कम किया जा चुका है और यह सेवाएं देने वाली करीब 6 कंपनियां वापस लौट चुकी हैं.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में लोगों को गर्मी से मिली राहत, प्रदेश के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश

ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ में हेली कंपनियां की मनमानी पर लगाम कसेगी सरकार, महंगे दामों पर टिकट बेचने की मिली शिकायतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details