उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पति बोला, दहेज में कार नहीं दी, नहीं मनाऊंगा सुहागरात; पत्नी ने कराई FIR, लगाए गंभीर आरोप

डॉक्टरी जांच कराने का दबाव बनाने पर पत्नी को जान से मारने और आत्महत्या करने धमकी दी, पत्नी ने दर्ज कराया मुकदमा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 7 hours ago

Etv Bharat
पति ने कार की डिमांड पूरी नहीं होने पर पत्नी के साथ सुहागरात मनाने से मना कर दिया. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

आगरा: ताजनगरी में शादी के बाद पति ने कार की डिमांड पूरी नहीं होने पर पत्नी के साथ सुहागरात मनाने से मना कर दिया. इसको लेकर दोनों में अनबन हो गई. पत्नी की शिकायत पर पहले मामला परिवार परामर्श केंद्र में गया. जहां पर पति और पत्नी की काउंसिलिंग की गई. लेकिन, उसमें सुलह नहीं हुई.

रिश्ते में आई खटास जब डॉक्टर से उपचार कराने तक पहुंची तो पति ने इनकार कर दिया. धमकी दी कि डॉक्टरी जांच और इलाज का दवाब बनाया तो जान ले लूंगा या दे दूंगा. अब पत्नी की शिकायत पर जगदीशपुरा थाना पुलिस ने दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज किया है.

जगदीशपुरा क्षेत्र की युवती की शादी जनवरी 2023 में आवास विकास कॉलोनी निवासी युवक के साथ हुई थी. युवती का आरोप है कि पिता ने शादी में दस लाख रुपए नगद समेत 25 लाख रुपए खर्च किए थे. जब मैं विदा होकर ससुराल पहुंची तो दो लाख रुपए नगद और कार की पति और ससुरालीजनों ने डिमांड की.

युवती का आरोप है कि पति ने सुहागरात पर ही डिमांड पूरी करने का दबाव बनाया. कहा कि, यदि दो लाख रुपए और कार नहीं दिलवाई तो सुहागरात नहीं मनाएगा. पति ने ऐसा किया भी. सुहागरात के दिन संबंध नहीं बनाए. मैंने इसके बाद भी पति, सास, सससुर और ननद का दिल जीतने के लिए खूब सेवा की.

कई बार पति से संबंध बनाने के लिए कहा तो पति ने कुछ नहीं किया. इस पर मैंने पति को किसी चिकित्सक को दिखाने की बात कही तो पति ने किसी को भी ये बात बताने पर जिंदा जलाने की धमकी दी. शादी के छह माह बाद ही तीन जून को पति और ससुरालीजनों ने मारपीट करके उसे घर से निकाल दिया.

युवती ने इस पर पुलिस से शिकायत की. कहा कि, दहेज की मांग को लेकर पति और ससुरालीजन परेशान कर रहे हैं. मारपीट करके घर से निकाल दिया है. जिस पर पुलिस ने पति-पत्नी की काउंसलिंग कराई. मगर, वहां पर बात नहीं बनी.

युवती पक्ष का कहना है कि शादी में 10 लाख नगद समेत करीब 25 लाख रुपए खर्च किए. इसके बाद भी अगले दिन ही अतिरिक्त दहेज की मांग करके बेटी को परेशान किया जाने लगा. काउंसलर्स ने पति और पत्नी की सुलह कराने प्रयास किए. मगर, बात नहीं बनी तो मुकदमे की संस्तुति की.

जगदीशपुरा थाना प्रभारी निरीक्षक आनंदवीर सिंह ने बताया कि, युवती की शिकायत पर दहेज उत्पीड़न की धाराओं में मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच की जा रही है. इसके बाद ही आगे की विधिक कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःअमरोहा में 14 साल की किशोरी को अगवा कर 2 लोगों ने फेंका तेजाब, हालत गंभीर

ABOUT THE AUTHOR

...view details