उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रोडवेज के बाद अब सिटी बसों में भी रक्षाबंधन पर बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज समेत इन 15 शहरों में सुविधा - Free travel on city buses

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 8:24 PM IST

Updated : Aug 13, 2024, 10:53 PM IST

रक्षाबंधन त्योहार पर योगी सरकार रोडवेज बसों के साथ ही 15 शहरों में संचालित हो रही महानगरीय बसों में भी बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा देगी.

रोडवेज के बाद अब सिटी बसों में भी रक्षाबंधन पर बहनों का मुफ्त यात्रा का तोहफा.
रोडवेज के बाद अब सिटी बसों में भी रक्षाबंधन पर बहनों का मुफ्त यात्रा का तोहफा. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: रक्षाबंधन त्योहार पर योगी सरकार रोडवेज बसों के साथ ही 15 शहरों में संचालित हो रही महानगरीय बसों में भी बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा देगी. यानी प्रदेश भर में बहनें रोडवेज बसों से फ्री यात्रा कर अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने जाएंगी तो सिटी के अंदर भी बहनों को बस से सफर करने पर एक पैसा खर्च नहीं करना होगा. यूपीएसआरटीसी (UPSRTC) के बाद एलसीटीएसएल (LCTSL) ने भी बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा देने की घोषणा कर दी है.

रक्षाबंधन पर सरकार का फैसला: योगी सरकार ने 19 अगस्त व 20 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश भर में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा का लाभ देने का फैसला लिया है. सिटी बसों में बहनों को मुफ्त यात्रा 18 अगस्त की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक मिलेगी. सीएम योगी के निर्देश के बाद परिवहन निगम और नगरीय निदेशालय ने इसे लागू करने का आदेश जारी किया है. निगम की ओर से रक्षाबंधन के अवसर पर यात्रियों के बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए यात्रियों को अतिरिक्त परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी कहा है. इस दौरान 17 अगस्त से 22 अगस्त तक कुल आठ दिनों के लिए अधिक से अधिक बसों का संचालन किया जाएगा.

कर्मचारियों के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना लागू :परिवहन निगम की ओर से इस अवधि में निगम के संचालन और अधिकाधिक वृद्धि के उद्देश्य से विशेष प्रोत्साहन योजना भी लागू की गई है. कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद की जा रही हैं. इस दौरान परिवार में किसी की मृत्यु या स्वयं की बीमारी जैसी अति विशिष्ट परिस्थितियों को छोड़कर बस संचालन से संबंधित अधिकारियों, पर्यवेक्षकों, चालकों, परिचालकों और अन्य कर्मचारियों को कोई भी अवकाश, साप्ताहिक विश्राम, डीडीआर स्वीकृत नहीं किया जाएगा. क्षेत्र में तैनात कोई अधिकारी अपना कार्य क्षेत्र इस अवधि में नहीं छोड़ेगा. इस अवधि में चालकों, परिचालकों, कार्यशाला व संचालन शाखा के कर्मचारियों व पर्यवेक्षकों को ड्यूटी रोस्टर तैयार कर उसे अवगत कराते हुए नोटिस बोर्ड में प्रदर्शित किया जाएगा. इसके साथ ही, इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों को भी संचालित कराने तथा अवकाश स्वीकृत न कराने के लिए निर्देशित किया गया है.

इन शहरों में मिलेगी नि:शुल्क यात्रा की सुविधा :उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को प्रदेश के 15 प्रमुख शहरों में संचालित नगरीय बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके लिए सभी संबंधित नगरीय परिवहन अधिकारियों को तैयारी संबंधी और बेहतर व्यवस्थापन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश के प्रमुख शहरों जिसमें लखनऊ, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, अलीगढ़, मुरादाबाद, झांसी, बरेली, गोरखपुर, शाहजहांपुर, आगरा एवं मथुरा-वृंदावन में एसपीवी के माध्यम से संचालित की जा रही नगरीय बसों में रक्षाबंधन पर्व पर 18 अगस्त को रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक महिलाओं के लिए 24 घंटे निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध रहेगी.

यह भी पढ़ें : रक्षाबंधन पर यूपी रोडवेज में बहन-बेटियों को फ्री यात्रा; अतिरिक्त बस चलाने वाले ड्राइवर-कंडक्टर को 'स्पेशल बोनस' मिलेगा - UPSRTC Rakshabandhan preparations

Last Updated : Aug 13, 2024, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details