उत्तराखंड

uttarakhand

भगवान राम के मुस्लिम भक्त, प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जमकर की अतिशबाजी, शोभा यात्रा का भी किया स्वागत

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 22, 2024, 7:56 PM IST

Pran Pratishtha of Ram temple राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तराखंड में जगह-जगह श्रीराम शोभा यात्रा निकाली गई. लोगों ने जगह-जगह मंदिरों में भजन-कीर्तन,यज्ञ-अनुष्ठान के साथ ही हनुमान चालीसा पाठ, सुंदरकांड पाठ, अखंड रामायण पाठ किया. भव्य कलश यात्राओं एवं रामदरबार की शोभा यात्राओं का भव्य आयोजन किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पावन अवसर का प्रभाव देशभर में देखने को मिला. इस भव्य एवं दिव्य आयोजन के मौके पर उत्तराखंड में जगह-जगह जश्न मनाया गया. लोगों ने नगर, क्षेत्र में श्रीराम शोभा यात्रा निकाली. मंदिरों में विशेष पूजा पाठ, कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया. भक्त राम के भजन पर झूमते भी नजर आए. कई जगह पर लोगों ने आतिशबाजी और मिठाई खिलाकर उत्सव मनाया.

मुस्लिम समाज ने लिया राम शोभा यात्रा में हिस्सा:अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद पहाड़ों की रानी मसूरी में भगवान राम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें सैकड़ों भक्तों ने शिरकत की. मसूरी के गुरुद्वारा चौक से गांधी चौक तक भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली गई. इस दौरान मुस्लिम समुदाय द्वारा भगवान श्रीराम की शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया गया. समाज ने शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा की.

श्रीनगर में सलीम ने की खुशी में आतिशबाजी: पौड़ी के श्रीनगर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर श्रीराम शोभा यात्रा का आयोजन किया. शोभायात्रा में 65 साल के सलीम ने आतिशबाजी की. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से सलीम काफी खुश नजर आए. उधर देवप्रयाग के रघुनाथ मंदिर में पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत और विधायक विनोद कंडारी राम धुन में थिरकते हुए ननर आए. वहीं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने मेडिकल कॉलेज श्रीनगर ने पौधा रोपण और रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया. साथ ही गोला बाजार से निकली राम टोली को उन्होंने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया.

गैरसैंण में श्रीराम की भव्य शोभायात्रा: वहीं, चमोली के गैरसैंण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर क्षेत्र के अलग-अलग मंदिरों में भजन-कीर्तन और यज्ञ-अनुष्ठान किया गया. इस दौरान भव्य कलश यात्राओं एवं रामदरबार की शोभा यात्राओं का भव्य आयोजन किया गया. श्रद्धालुगण पूरे उत्साह एवं उल्लास के साथ दिनभर विभिन्न मंदिरों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल रहे. मेहलचोरी के पौराणिक मंदिर समूह के राम मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किए जाने के साथ ही सैकड़ों कलशों के साथ बाजार क्षेत्र में रामदरबार की भव्य शोभायात्रा निकाली गई.
ये भी पढ़ेंःरामलला के दर्शन की अवधि बढ़ी, जानिए किस दिन पहनेंगे किस रंग के वस्त्र

किन्नर समाज ने गरीबों को बांटे कंबल: नैनीताल के हल्द्वानी में राम भक्तों, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से सराबोर नजर आए. पारंपरिक वेशभूषा में महिलाओं ने शहर में श्रीराम की शोभायात्रा निकाली. भक्त श्रीराम के भजनों पर गाती, नाचती, झूमती नजर आईं. महिलाओं ने कुमाऊंनी में शगुन आखर यानी शुभ मंगल गीत भी गाए. उधर हल्द्वानी में किन्नर समाज भी राम की भक्ति में डूबे नजर आए. उन्होंने इस अवसर पर जरूरतमंदों को कंबल और साड़ी वितरण की.

श्रीराम लला के रंग में डूबे भक्त: रुद्रप्रयाग स्थित रुद्रनाथ में भी वासी श्रीराम लला के रंग में डूबे नजर आए. जिलेभर में राम भक्तों ने भजन, शोभायात्रा, भंडारों के साथ विश्व अखाड़ा परिषद (गौ रक्षा विभाग) ने गाय और नंदी की सेवा की. वहीं मंदिरों में भी विशेष पूजा-अर्चना, भजन-कीर्तन, सफाई अभियान एवं भंडारों का आयोजन हुआ. इस अवसर पर मंदिरों को फूलों एवं लड़ियों से सजाया गया.
ये भी पढ़ेंः'अयोध्या आकर मन हुआ शांत, आत्मा को मिली तृप्ति', प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद बोले जुबिन नौटियाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details