राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बहरोड़ खाद्य विभाग की कार्रवाई: नकली मावा और कलाकंद नष्ट करवाया

नीमराना में मंगलवार को खाद्य विभाग ने 50 किलो नकली मावा और 50 किलो कलाकंद को नष्ट करवाया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Action of Food Department in Behror
बहरोड़ खाद्य विभाग की कार्रवाई (ETV Bharat Behror)

बहरोड़: जिले के नीमराना में मंगलवार को खाद्य विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए सैकड़ों किलो कलाकंद व मिलावटी मावा नष्ट करवाया. खाद्य विभाग के अधिकारी हेमंत यादव ने बताया कि दीपावली का त्योहार होने के कारण राज्य सरकार के निर्देश पर पूरे प्रदेश में मिलावट के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. जिस पर बहरोड़ नीमराना में विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है.

मंगलवार को नीमराना के जनकसिंहपुरा गांव में सूचना मिली कि भारी मात्रा में मिलावटी मिठाइयां बनाई जा रही हैं. मौके पर कारखाने से भारी मात्रा में नकली मावा और कलाकंद बरामद की गई. विभाग ने कार्रवाई करते हुए 50 किलो कलाकंद, 50 किलो मिलावटी मावा नष्ट कराया. कलाकंद सूजी और रिफाइंड से बनाया जा रहा था. टीम की कार्रवाई के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया.

पढ़ें:बूंदी में नाकाबंदी के दौरान 5 क्विंटल नकली मिल्क केक जब्त, किया गया नष्ट

त्योहार पर हो रही जमकर मिलावट: हर साल राज्य सरकार के निर्देश पर दीपावली से पहले मिलावट के खिलाफ कार्रवाई कर इतिश्री कर दी जाती है. लेकिन मिलावटखोर बाज नहीं आते हैं और जमकर मिलावट कर लोगों के स्वास्थ के साथ खिलवाड़ किया जाता है. खासकर दीपावली के कुछ महीनों पहले से ही नकली मावा और मिठाइयां बनाने का काम जोर शोर से शुरू हो जाता है. बहरोड़ में 10 दिन पहले खराब तेल और मिलावट कर नमकीन के साथ-साथ फफूंदी लगी मूंगफली पाई गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details