झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में चुनावी डुगडुगी का शोरः जानिए, ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने क्या कहा

झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी. इसको लेकर ईटीवी भारत की निर्वाचन पदाधिकारी से खास बातचीत.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

about-jharkhand-assembly-election-chief-electoral-officer-k-ravi-kumar-exclusive-interview-with-etv-bharat
ग्राफिक्स इमेज (Etv Bharat)

रांची: चुनावी डुगडुगी बजते ही झारखंड में आचार संहिता लागू हो गयी है. चुनाव आयोग की घोषणा के अनुरूप राज्य में दो चरणों में मतदान 13 और 20 नवंबर को होंगे और मतगणना की तारीख 23 नवंबर निर्धारित की गई है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने ईटीवी भारत संवाददाता भुवन किशोर झा से खास बातचीत में कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए आयोग तत्पर है और तैयारी पूरी कर ली गई है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. मतदान के समय को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी. वहीं कुछ बूथों पर मतदान का समय में बदलाव होगा, जिसकी सूचना जारी की जाएगी.

ईटीवी भारत की निर्वाचन पदाधिकारी से खास बातचीत. (ETV Bharat)

झारखंड में दो चरणों में होगा मतदान, राज्य में आचार संहिता लागू

झारखंड में दो चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा. इसको लेकर व्यापक तैयारियां की गई है. चुनाव आयोग के द्वारा मतदान की तारीख की घोषणा होने के बाद राज्य में आज 15 अक्टूबर दोपहर 3:30 बजे से आचार संहिता लागू हो गयी है. चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक जो योजनाएं जमीन पर उतर चुकी हैं वह चलती रहेंगी लेकिन कोई भी नई योजना जिनका शिलान्यास हो भी गया हो मगर शुरुआत नहीं हुआ है वह चालू नहीं होगा.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 15 अक्टूबर 2024 को जारी मतदाता सूची के तहत इस बार के विधानसभा चुनाव में 2 करोड़ 60 लाख 45703 मतदाताओं की संख्या वर्तमान में है. जिसमें एक करोड़ 31 लाख 44 हजार 236 पुरुष मतदाता है. सबसे खास बात यह है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में युवा मतदाता खासकर जो पहली बार 18-19 उम्र के मतदाता उनकी संख्या 11 लाख 84 हजार 150 हैं जो कई विधानसभा क्षेत्र में निर्णायक की भूमिका निभाते नजर आएंगे.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में इलेक्शन की बजी डुगडुगी! जानें, आपके इलाके में कब होगा मतदान

इसे भी पढे़ं- झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा, दो चरणों में होंगे चुनाव

इसे भी पढे़ं- झारखंड विधानसभा का चुनावी रणः 2019 से अलग होगा इस बार का नजारा, नहीं दोहराएंगे पिछली गलती

ABOUT THE AUTHOR

...view details