राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अभिमन्यु पूनिया बोले- एसआई भर्ती निरस्त होने से मेहनतकश युवाओं के हितों से होगा खिलवाड़

यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने सीएम भजनलाल शर्मा को लिखा पत्र.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

RAJASTHAN SI PAPER LEAK
सीएम को लिखा पत्र (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर :राजस्थान पुलिस में एसआई भर्ती-2021 निरस्त होगी या नहीं इस पर अब सियासत तेज हो गई है. इस मुद्दे पर सियासी बयानबाजी भी जोर पकड़ रही है. इसके साथ ही भर्ती निरस्त करने और नहीं करने को लेकर लगातार सड़क पर भी आंदोलन जारी है. इस बीच युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक अभिमन्यु पूनिया ने कहा कि इस भर्ती को रद्द करना मेहनतकश युवाओं के हितों पर कुठाराघात होगा. उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर एसआई भर्ती-2021 को निरस्त नहीं करने की मांग की है.

अभिमन्यु पूनिया ने इस पत्र में लिखा कि प्रदेश के मेहनतकश युवा, जिन्होंने अपने माता-पिता के खून पसीने की कमाई से पढ़-लिखकर नौकरी प्राप्त की है. उन युवाओं को कुछ चंद असामाजिक तत्वों की करतूतों की सजा नहीं मिलनी चाहिए. कुल भर्ती में से 5 प्रतिशत दोषी अभ्यर्थियों के कारण से इस संपूर्ण भर्ती को निरस्त किया जाता है तो यह उन मेहनतकश निर्दोष अभ्यर्थियों के साथ कुठाराघात एवं अन्याय होगा.

अभिमन्यु पूनिया ने सीएम भजनलाल शर्मा को लिखा पत्र (ETV BHARAT JAIPUR)

इसे भी पढ़ें -एसआई भर्ती को लेकर बोले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा-कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लेंगे निर्णय

सड़क पर भी पक्ष-विरोध में आंदोलन : एसआई भर्ती परीक्षा को निरस्त करने और निरस्त नहीं करने को लेकर सड़क पर भी आंदोलन जारी है. बेरोजगार युवा इस भर्ती में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगाकर भर्ती को रद्द करने की मांग लगातार उठा रहे हैं. जबकि एसआई भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के परिजनों ने आज जयपुर के शहीद स्मारक पर धरना देकर भर्ती को रद्द नहीं करने की मांग की है. चयनित एसआई बीते दिनों भाजपा नेता डॉ. किरोड़ीलाल मीना से भी मिले और भर्ती रद्द नहीं करवाने की मांग की.

रद्द करने के लिए किरोड़ी डाल रहे दबाव : एसआई भर्ती में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगाकर भर्ती परीक्षा को रद्द करने के लिए भाजपा नेता डॉ. किरोड़ीलाल मीना लगातार भजनलाल सरकार पर दबाव बना रहे हैं. उन्होंने कई सार्वजनिक मंचों से इस भर्ती को रद्द करने की बात कही है. वे एसओजी मुख्यालय भी गए थे. जहां उन्होंने अधिकारियों को एसआई भर्ती में बड़े पैमाने पर धांधली के सबूत दिए थे.

इसे भी पढ़ें -सब इंस्पेक्टर भर्ती को रद्द करने की मांग, किरोड़ीलाल मीणा के आवास पर पहुंचे युवा

अब गृह विभाग लेगा भर्ती पर अंतिम फैसला :एसआई भर्ती निरस्त करने पर अब गृह विभाग अंतिम फैसला लेगा. जिसकी कमान खुद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पास है. एसआई भर्ती को लेकर सरकार ने छह मंत्रियों की एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने अब अपनी रिपोर्ट गृह विभाग को सौंप दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि गृह विभाग जल्द इस भर्ती को लेकर फैसला कर सकता है.

50 ट्रेनी एसआई एसओजी ने दबोचे :एसआई भर्ती में पेपर लीक, नकल और डमी अभ्यर्थी बिठाकर परीक्षा पास करने के मामले में एसओजी लगातार नए खुलासे कर रही है. अब तक एसओजी 50 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर चुकी है. जबकि नकल गिरोह से जुड़े 30 से ज्यादा लोग भी एसओजी के हत्थे चढ़ चुके हैं. इनमें आरपीएससी के सदस्य रहे बाबूलाल कटारा और रामूराम राईका भी शामिल हैं. रामूराम राईका ने अपने बेटे-बेटी के लिए कटारा से पेपर लिया था. एसआई के 859 पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2021 में लिखित परीक्षा हुई थी. जिसके पेपर लीक होने का एसओजी ने इस साल अप्रैल में खुलासा किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details